विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 14, 2020

कोरोनावायरस लॉकडाउन में निजी क्षेत्र ही नहीं, सरकार के लिए भी एक नया 'नॉर्मल' बनकर पेश हुआ 'वर्क फ्रॉम होम'

'वर्क फ्रॉम होम' न केवल निजी क्षेत्र, बल्कि सरकार के लिए भी एक नया 'नॉर्मल' बनकर पेश हुआ है. आने वाले दिनों में अधिक से अधिक सरकारी विभागों को घर से काम करने के लिए कहा जाएगा.

Read Time: 18 mins
कोरोनावायरस लॉकडाउन में निजी क्षेत्र ही नहीं, सरकार के लिए भी एक नया 'नॉर्मल' बनकर पेश हुआ 'वर्क फ्रॉम होम'
आने वाले दिनों में सरकारी विभागों को घर से काम करने को कहा जाएगा. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

'वर्क फ्रॉम होम' न केवल निजी क्षेत्र, बल्कि सरकार के लिए भी एक नया 'नॉर्मल' बनकर पेश हुआ है. आने वाले दिनों में अधिक से अधिक सरकारी विभागों को घर से काम करने के लिए कहा जाएगा और इसके लिए केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों द्वारा पालन किए जाने वाले एक व्यापक ढांचे का मसौदा तैयार किया है. कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा एक कार्यालय आदेश में कहा गया है, "केंद्रीय सचिवालय कार्यस्थल पर सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए निरंतर उपस्थिति और परिवर्तनशील कार्य के लिए जाना जारी रखेगा, इसलिए वर्क फ्रॉम होम के लिए एक व्यापक रूपरेखा तैयार की जा रही है..."

इस आदेश में आगे कहा गया है कि कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी यह मसौदा कर्मचारियों के लिए 'घर से काम करने' के लिए भी अहम होगा. केंद्र सरकार के 48.34 लाख कर्मचारी है, जो अलग-अलग विभागों में काम करते हैं. ड्राफ्ट के मुताबिक, "घर से काम करने के लिए एक व्यापक ढांचा, सरकारी फाइलों और घर से दूर की सूचनाओं को एक्सेस करते समय ऑपरेटिंग प्रक्रिया को मानकीकृत करने और यहां तक कि सुरक्षा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है..."

Advertisement

नए SOP के अनुसार, गृह मंत्रालय से काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को संबंधित मंत्रालयों / विभागों द्वारा लैपटॉप / डेस्कटॉप के रूप में सभी लॉजिस्टिक समर्थन के साथ प्रदान किया जाएगा.

मसौदा दिशानिर्देशों में कहा गया है, "मंत्रालय, उन अधिकारियों के लिए रोटेशनल आधार पर लैपटॉप की सूची का उपयोग कर सकते हैं, जो घर से काम कर रहे हैं और इस तरह के लॉजिस्टिक सपोर्ट की ज़रूरत है..."

Advertisement

कर्मचारियों को इंटरनेट सेवाओं के लिए प्रतिपूर्ति भी मिलेगी, जो वे घर से काम करते समय उपयोग करेंगे. DOPT दिशानिर्देशों में कहा गया, "व्यय विभाग घर से काम करने वाले अधिकारियों को डेटा उपयोग के लिए प्रतिपूर्ति पर विचार कर सकता है और यदि आवश्यक हो, तो इस संबंध में अलग-अलग दिशानिर्देश जारी कर सकता है..."

Advertisement

सरकार ने हालांकि यह स्पष्ट कर दिया है कि "क्लासिफाइड काग़ज़ / फाइलों" को घर से काम करते समय स्कैन नहीं किया जा सकता है. गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, किसी भी वर्गीकृत जानकारी को ई-ऑफिस के माध्यम से नियंत्रित नहीं किया जाएगा, इसलिए घर से काम के दौरान वर्गीकृत फाइलों को ई-ऑफिस में संसाधित नहीं किया जाएगा.

Advertisement

गृह मंत्रालय के परामर्श से वर्गीकृत फाइल / सूचना के दूरस्थ पहुंच के लिए मौजूदा सुरक्षा प्रोटोकॉल का मूल्यांकन कर सकता है और ई-ऑफिस में वर्गीकृत जानकारी को संभालने के लिए उपयुक्त दिशानिर्देश और मानक संचालन प्रक्रियाओं का प्रस्ताव कर सकता है. दिशानिर्देशों में कहा गया है, "वर्गीकृत फाइलों को केवल केंद्रीय सचिवालय नियमावली कार्यालय प्रक्रिया (CSMOP) में निर्दिष्ट स्टैंडअलोन कंप्यूटर पर संसाधित किया जाएगा..."

कार्मिक मंत्रालय ने कहा कि जिन अधिकारियों को आधिकारिक लैपटॉप मुहैया कराया जाता है, वे यह सुनिश्चित करेंगे कि वे आधिकारिक काम आधिकारिक उपकरण में ही करें. "NIC यह सुनिश्चित करेगा कि उनके उपकरण मैलवेयर और दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों के खिलाफ अच्छी तरह से संरक्षित हैं... जो अधिकारी अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर / लैपटॉप पर काम कर रहे हैं, वे नियमित अपडेट स्थापित करना, एन्टी-वायरस स्कैन चलाना, दुर्भावनापूर्ण साइटों को रोकना, NIC की सहायता से सूचना चोरी के खिलाफ उनके डिवाइस की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे..."

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि जो अधिकारी घर से काम कर रहे हैं, वे अपने अधिकारियों की आवश्यकताओं और निर्देशों के अनुसार फोन पर उपलब्ध रहेंगे. अंतर-मंत्रालयी परामर्शों की सुविधा के लिए, मंत्रालयों के बीच फाइलों का आदान-प्रदान ई-ऑफिस में बिना अनुमति के किया जा सकता है.

"NIC वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा घर से काम करते समय महत्वपूर्ण बैठकें आयोजित करने के लिए लीवरेज की जाएगी... अधिकारी और कर्मचारी निर्धारित बैठक में NIC द्वारा उनके लिए भेजे गए VC लिंक को सक्रिय करके बैठकों में भाग लेंगे... VC का उपयोग कार्यालय में भी संभव हो सकेगा..."

मसौदे में सभी VIP और संसद से जुड़े मामलों के लिए अतिरिक्त प्रोटोकॉल का भी प्रस्ताव रखा गया है, जिस पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, इसलिए, चैनल में अगले अधिकारी को ऐसी सभी रसीदों और फ़ाइलों के लिए SMS अलर्ट भेजा जाना चाहिए.

मसौदा दिशानिर्देशों में कहा गया है कि संबंधित मंत्रालय / विभाग, जो अभी तक ई-ऑफिस मॉड्यूल का उपयोग नहीं कर रहे हैं, अपने सचिवालय, संलग्न और अधीनस्थ कार्यालयों में "समयबद्ध तरीके से" इसके कार्यान्वयन के लिए प्रयास करेंगे. वर्तमान में, लगभग 75 मंत्रालय / विभाग सक्रिय रूप से ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, जिनमें से 57 ने अपने 80 प्रतिशत से अधिक कार्य प्राप्त किए हैं. ई-ऑफिस से तात्पर्य कार्यालय के कामकाज के डिजिटलीकरण / कम्प्यूटरीकरण से है.

इसमें कहा गया है कि सभी केंद्रीय सरकारी विभागों को 21 मई तक अपनी टिप्पणी भेजने को कहा गया है, जिसमें विफलता पर यह माना जाएगा कि मंत्रालय / विभाग प्रस्तावित मसौदे के अनुरूप है.

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : कोरोना संकट में छोटे उद्योगों को बड़ा पैकेज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुंबई होर्डिंग हादसे के आरोपी के खिलाफ हैं 100 से अधिक मामले, BMC ने जीआरपी को भी जारी किया नोटिस
कोरोनावायरस लॉकडाउन में निजी क्षेत्र ही नहीं, सरकार के लिए भी एक नया 'नॉर्मल' बनकर पेश हुआ 'वर्क फ्रॉम होम'
दिल्ली-NCR में चलने लगी है लू... क्या आप जानते हैं मौसम विभाग इसका पता कैसे लगाता है?
Next Article
दिल्ली-NCR में चलने लगी है लू... क्या आप जानते हैं मौसम विभाग इसका पता कैसे लगाता है?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;