Coronavirus News : ऑनलाइन खरीदारी करें, हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा सिर्फ हेल्थ केयर वर्कर और तीमारदारों के लिए, सरकार की ओर से 10 बड़ी सूचनाएं

Coronavirus : स्वास्थ्य मंत्री के सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अधिकारियों को साफ चेता दिया गया है कि प्रतिबंधों पर आंशिक अमल से नुकसान हो सकता है. उन्होंने कहा कि 30 ज्वाइंट सिक्रेटरी को राज्यों में तैनात किया जा चुका है.

Coronavirus News : ऑनलाइन खरीदारी करें, हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन दवा सिर्फ हेल्थ केयर वर्कर और तीमारदारों के लिए, सरकार की ओर से 10 बड़ी सूचनाएं

Coronavirus Update : स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऑनलाइन खरीददारी की अपील की है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकारों ने कमर कस ली है. उत्तर प्रदेश के 51 मेडिकल कॉलेजों में कोविद-19 अस्पताल स्थापित किए जाएंगे. राज्य सरकार की ओर से सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश के 24 सरकारी और 27 निजी मेडिकल कॉलेजों एवं चिकित्सा संस्थानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई. विज्ञप्ति के अनुसार 51 मेडिकल कॉलेजों में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार एवं रोकथाम हेतु वर्तमान में लगभग 4500 आइसोलेशन एवं क्वॉरेंटाइन बेड उपलब्ध हैं. सप्ताह भर के भीतर इसे बढ़ाकर 11000 करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं तीस राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 548 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन (बंद) की घोषणा की. सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी. पत्र सूचना कार्यालय के ट्वीट में कहा गया है कि जिन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों ने अपने सभी जिलों में बंद लागू कर दिया है, वे चंडीगढ़, दिल्ली, गोवा, जम्मू कश्मीर और नगालैंड हैं. भारत में अब तक कुल मरीजों की संख्या 470 पहुंच गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस की 10 बड़ी बातें

  1. कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कल दी गई जानकारी में कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से जारी निर्देश के बाद 19 राज्यों में पूरी तरह से लॉकडाउन का आदेश दे दिया गया है. वहीं राज्यों के कुछ इलाके में लॉकडाउन किया गया है. 

  2. उन्होंने कहा कि केंद्र की ओर से यह भी कहा गया है कि राज्य स्थिति पर 24 घंटे की निगरानी रखें साथ ही जरूरी गतिविधियों को छोड़कर बाकी सारे कामों में अगर सख्ती से भी रोक लगानी पड़े तो उस पर समय से फैसला ले लिया जाए. 

  3. जिलों के सभी प्रशासनिक अधिकारियों को साफ निर्देश दे दिया गया है कि वह नियमों का सख्ती से पालन करवाएं. कोई भी इन आदेशों का उल्लंघन करे उस पर कानूनी कार्रवाई की जाए. 

  4. स्वास्थ्य मंत्री के सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अधिकारियों को साफ चेता दिया गया है कि प्रतिबंधों पर आंशिक अमल से नुकसान हो सकता है. उन्होंने कहा कि 30 ज्वाइंट सिक्रेटरी को राज्यों में तैनात किया जा चुका है. 

  5. निजी क्षेत्र की लैब का इस्तेमाल करने की गाइडलाइन जारी की जा चुकी है. उसके बाद से 12 निजी लैब की चैन ने काम करना शुरू कर दिया है.  इन 12 चैन के 15 हजार कलेक्शन सेंटर पूरे देश में हैं और हर मिनट इन लैबों को बढ़ाया जा रहा है.

  6. किट मैन्युफैक्चरों की जांच को फास्टट्रैक कर दिया गया है.  दो किट मैन्युफैक्चरों को मंजूरी दी जा चुकी है. एफडीएसी की मंजूरी इसमें जरूरी नहीं है और एमआरएनआई वी प्रमाणित भी स्वीकृत किट का भी कोरोना की जांच के लिए जा सकता है. 

  7. जरूरी सामनों की सप्लाई की निगरानी की जा रही है. लेकिन साथ ही उम्मीद की जा रही है कि लोग स्टोर पर न जाकर अगर ऑनलाइन खरीददारें तो ठीक रहेगा.

  8. सेनेटाइजर और मास्क का रेट फिक्स कर दिया गया है और इनके उत्पादकों को ज्यादा से ज्यादा उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा गया है.

  9. हाइड्रोक्सी क्लोरोकिन दवा सिर्फ हेल्थ केयर वर्कर के लिए है औऱ उनके लिए है जो पॉजिटिव मरीजों की तीमारदारी घर पर कर रहे हैं. इस लिहाज से यह दवा की पर्याप्त उपलब्धता है.

  10. लॉकडाउन से संक्रमण को कम सर सकते हैं और जो केस पाए जा रहे हैं उनका आसानी से इलाज किया जा सकता है. (इनपुट भाषा से भी)