Coronavirus : 2 ऐसे मरीज आए सामने जिनका विदेश यात्रा से लेना-देना नहीं, कुल संख्या हुई 315

Coronavirus Update News: देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोविड-19 (COVID-19) संक्रमित लोगों की संख्या हर दिन तेजी से बढ़ रही है. अब यह आंकड़ा 315 पहुंच चुका है और अब तक चार लोगों की जान जा चुकी है.

Coronavirus : 2 ऐसे मरीज आए सामने जिनका विदेश यात्रा से लेना-देना नहीं, कुल संख्या हुई 315

Coronavirus Update: देश में बढ़ता जा रहा है कोरोना का कहर.

नई दिल्ली: Coronavirus Update News: देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोविड-19 (COVID-19) संक्रमित लोगों की संख्या हर दिन तेजी से बढ़ रही है. अब यह आंकड़ा 315 पहुंच चुका है और अब तक चार लोगों की जान जा चुकी है. इस बीच दो ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनका विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं रहा है. महाराष्ट्र के पुणे की एक महिला और पश्चिम बंगाल में 57 साल व्यक्ति की बिना विदेश यात्रा के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या चार हो चुकी है. इस बीच पीएम मोदी ने देश के कई शहरों से पलायन कर रहे लोगों से अपील की कि वह पैनिक होकर अपने गांव की तरफ नहीं जाएं, पीएम ने अपील की कि जो लोग जहां हैं वहीं रहें. बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ चीन और इटली में ही 6000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. 170 देशों में फैल चुके इस वायरस की चपेट में ढाई लाख से ज्यादा लोग हैं. भारत में जो लोग इस बीमारी से संक्रमित हुए हैं उनमें विदेशी मूल के नागरिक भी शामिल हैं.

Coronavirus Update: देश में बढ़ता जा रहा है कोरोना का कहर.

  1. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना के भय से मेरे बहुत से भाई-बहन जहां रोजी-रोटी कमाते हैं, उन शहरों को छोड़कर अपने गांवों की ओर लौट रहे हैं. भीड़भाड़ में यात्रा करने से इसके फैलने का खतरा बढ़ता है. आप जहां जा रहे हैं, वहां भी यह लोगों के लिए खतरा बनेगा. आपके गांव और परिवार की मुश्किलें भी बढ़ाएगा. उन्होंने लोगों से अपील की कि आप जिस शहर में हैं कृपया कुछ दिन वहीं रहिए.

  2. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली में भी लॉकडाउन होगा. डिजिटल माध्यम से प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि 'अगर जरूरत हुई तो आपकी जान बचाने के लिए हम दिल्ली को बंद कर देंगे. हालांकि अभी ऐसी स्थिति नहीं आई है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 26 पहुंच चुकी है.

  3. महाराष्ट्र के पुणे शहर में करीब 40 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को इसकी पुष्टि की. उन्होंने बताया कि महिला भारती अस्पताल में जीवनरक्षक प्रणाली पर है. महिला के नमूने स्वाइन फ्लू (एच1 एन1) की आशंका के चलते जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजे गए थे, जिसमें कोरोना वायरस की पुष्टि हुई. अधिकारी ने बताया कि महिला ने किसी अन्य देश की यात्रा नहीं की थी, लेकिन वह तीन मार्च को विवाह कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नवी मुंबई के वाशी गई थी.

  4. पश्चिम बंगाल में 57 वर्षीय एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जिसके साथ ही राज्य में इस बीमारी के अबतक चार पुष्ट मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी के अनुसार उत्तरी 24 परगना के दमदम के रहने वाले इस व्यक्ति को सोमवार को जवर एवं सूखी खांसी के साथ एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अधिकारी ने बताया कि इस व्यक्ति के नमूनों से उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की दो बार पुष्टि हुई है. इस व्यक्ति के भी विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है.

  5. भारतीय रेलवे ने कहा कि 13 मार्च को एपी संपर्क क्रांति ट्रेन में यात्रा करने वाले आठ लोगों सहित 13 लोगों ने कोरोनो वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके अलावा एक दंपत्ति को दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस से उस वक्त उतारा गया जब साथी यात्रियों ने पति के हाथ पर घर पर पृथक रहने के लिये लगाई गई मुहर (होम क्वारंटाइन सील) देखी. रेलवे ने शनिवार को बताया कि बेंगलुरु सिटी जंक्शन से नई दिल्ली जा रही राजधानी ट्रेन में एक कपल यात्रा कर रहा था.

  6. भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर कहा, 'रेलवे ने ट्रेनों में कोरोनो वायरस संक्रमित यात्रियों के कुछ मामले पाए हैं, जो ट्रेन यात्रा को जोखिम भरा बनाता है. ट्रेन यात्रा से बचें, क्योंकि अगर आपके सह-यात्री को कोरोनो वायरस है तो आप भी संक्रमित हो सकते हैं.'

  7. महाराष्ट्र में COVID-19 के सबसे ज्यादा 63 मामले सामने आए हैं, जिनमें तीन विदेशी शामिल हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सार्वजनिक परिवहन से बचने के लिए नए सिरे से अपील की. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के मुंबई, पुणे सहित राज्य के चार शहरों में जरूरी सेवाओं को छोड़कर दफ्तरों सहित सभी चीजें बंद कर दी है.

  8. दिल्ली से सटे नोएडा में कोविड-19 से एक और व्यक्ति संक्रमित पाया गया है, जिससे यहां कुल संक्रमित मामलों की संख्या पांच हो गई है. जिला अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि यह व्यक्ति सेक्टर 74 में सुपरटेक केपटाउन में रहता है और जिला प्रशासन ने रिहायशी सोसायटी को संक्रमण मुक्त करने के लिए शनिवार सुबह 10 बजे से सोमवार को सुबह सात बजे तक बंद करने की घोषणा की है. इस सोसायटी में हजारों लोग रहते हैं.

  9. देश में जिन 283 मामलों की पुष्टि हुई है, उनमें 39 विदेशी नागरिक हैं. इनमें 17 इटली के, तीन फिलीपींस के, 2 ब्रिटेन के, एक-एक कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर के शामिल हैं. भारत में अब तक 23 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं.

  10. मध्य प्रदेश के जबलपुर में शुक्रवार को कोरोनावायरस के 4 संक्रमित मिले. इनमें 3 एक ही परिवार के थे जो दुबई से दिल्ली लौटे वहां से ट्रेन से जबलपुर आए थे. विदेश यात्रा की जानकारी छिपाने के आरोप में इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 269 और 270 के तहत मामला दर्ज किया गया है जो लापरवाही से किसी बीमारी के संक्रमण को फैलाने और सरकारी आदेश के अवहेलना से जुड़ा है. चौथा मामला जर्मनी से लौटे एक व्यक्ति का है.