निजामुद्दीन मरकज़ से जुड़े कोरोनावायरस संक्रमण के देशभर में 134 मामले सामने आए

Nizamuddin Markaz Update: निजामुद्दीन मरकज़ से जुड़े कोरोनावायरस संक्रमण के देशभर में 134 मामले सामने आए हैं.

निजामुद्दीन मरकज़ से जुड़े कोरोनावायरस संक्रमण के देशभर में 134 मामले सामने आए

Nizamuddin Markaz Update: निजामुद्दीन मरकज़ से जुड़े 130 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मामले सामने आए.

नई दिल्ली:

Nizamuddin Markaz Update: देश में कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में अबतक कोरोनावायरस से 38 लोगों की मौत हो चुकी है और 1600 से ज्यादा लोग इसके संक्रमण (Coronavirus Cases) के शिकार हुए हैं.  इस बीच दिल्ली के निज़ामुद्दीन मरकज में शामिल हुए देश भर 134 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद 2300 लोगों को वहां से बाहर निकाला गया. आज सुबह 4 बजे मरकज को खाली कराया गया. हालांकि, मरकज़ से जुड़े लोगों का दावा था कि अंदर महज़ 1000 लोग थे. तेलगांना के 6 समेत सात कोरोनावायरस संक्रमितों की मौत के बाद सोमवार को निजामुद्दीन मरकज में रुके लोगों को बाहर निकालने की कार्रवाई शुरू की गई थी. दिल्ली पुलिस ने मरकज़ प्रशासन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. इस मामले की जांच क्राइम ब्रांच करेगी. 

क्या होती है तबलीगी जमात और क्या हैं मरकज के मायने?

राजधानी दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्थित मरकज में 8 से 10 तक तबलीगी जमात में हिस्सा लेने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचे थे. इसमें देश के अलग-अलग राज्यों और विदेश से कुल 1830 लोग मरकज़ में शामिल हुए, जबकि मरकज़ के आसपास व दिल्ली के करीब 500 से ज्यादा लोग थे. तबलीगी जमात के इस कार्यक्रम में 200 से ज्यादा विदेशी लोगों के शामिल होने की खबर है.

लॉकडाउन के बाद भी निजामुद्दीन मरकज में भीड़ : 7 की मौत, इन 6 सवालों के जवाब कौन देगा?

मरकज़ में शामिल लोगों के इतने बड़ी संख्या में संक्रमित पाए जाने के बाद देश के विभिन्न राज्यों से इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है. साथ ही उन्हें क्वारंटाइन में रखने और उनका परीक्षण करने को आदेश दिया गया है. बताया जा रहा है कि मरकज़ में उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के लोग शामिल हुए थे. अब इन लोगों की तलाश की जा रही है ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण को और फैलने से रोका जा सके. 

निज़ामुद्दीन मरकज़ पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी बोले - तबलीगी जमात का जुर्म तालिबानी...

दक्षिण दिल्ली की वह इमारत जहां निजामुद्दीन मरकज़ के तहत कई देशों के लोग पहुंचे थे. उसे केंद्र द्वारा कोरोनावायरस हॉटस्पॉट (जहां संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा है) घोषित किया गया है. जानकारी के मुताबिक, 28 मार्च को गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर बताया था कि हमें सूचना मिली है कि तबलीगी जमात में एक धार्मिक कार्यक्रम चल रहा है, हमें आशंका है कि अन्य देशों से आए लोगों से कोरोनावायरस का संक्रमण फैल सकता है. तबलीग-ए-जमात 100 साल से ज्यादा पुरानी संस्था है, जिसका हेडक्वार्टर दिल्ली की बस्ती निज़ामुद्दीन में है. यहां देश-विदेश से लोग लगातार साल भर आते रहते है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके से 300 लोगों को कोरोना की जांच के लिए ले जाया गया