कई राज्यों से मिली शिकायत के बाद सरकार ने 2 दिनों तक COVID-19 रैपिड टेस्टिंग किट से जांच न करने की दी सलाह

Cronavirus News: शीर्ष मेडिकल रिसर्च बॉडी ICMR ने टेस्टिंग किट को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद राज्यों से अगले 2 दिनों के लिए COVID-19 रैपिड किट का उपयोग नहीं करने को कहा है. 

कई राज्यों से मिली शिकायत के बाद सरकार ने 2 दिनों तक COVID-19 रैपिड टेस्टिंग किट से जांच न करने की दी सलाह

रैपिड टेस्ट किट का उपयोग दो दिनों तक नहीं करने की सलाह.

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोना (Coronavirus) संकट के बीच रैपिड टेस्टिंग किट (COVID-19 Rapid Test) को लेकर शीर्ष मेडिकल रिसर्च बॉडी ICMR ने राज्यों के लिए परामर्श जारी किया है. ICMR ने टेस्टिंग किट को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद राज्यों से अगले 2 दिनों के लिए COVID-19 रैपिड किट का उपयोग नहीं करने को कहा है. बता दें कि राजस्थान सहित कई राज्यों ने इस टेस्टिंग किट की शिकायत की थी. राजस्थान ने आज इस किट का उपयोग करना भी बंद कर दिया था और कहा था कि इसकी एक्यूरेसी सिर्फ 5.4 फीसदी है.

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि इन किट से परीक्षणों के परिणाम के बारे में एक रिपोर्ट भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को भेजी गई है. मंत्री के अनुसार इस किट से केवल पांच प्रतिशत सही या वैध परिणाम मिले हैं. 
उन्होंने कहा,'पहले ही संक्रमित पाए गए 168 मामलों में इस किट से परीक्षण किया गया, लेकिन इसका परिणाम केवल 5.4 प्रतिशत ही सही आ रहा है और जब परिणाम सही नहीं हैं तो इससे परीक्षण करने का क्या फायदा है.'

शर्मा ने कहा कि जब पहले से ही संक्रमित पाए गए मामलों में ही किट का प्रयोग असफल हो गया तो इससे प्रयोग का कोई फायदा नहीं. उन्होंने कहा, 'वैसे भी ये परीक्षण अंतिम नहीं थे क्योंकि बाद में पीसीआर टेस्ट करना होता था. हमारे चिकित्सकों के दल ने सलाह दी है कि इससे जांच का कोई फायदा नहीं है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस से अब तक 590 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 18,601 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,336 नए मामले सामने आए हैं और 47 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि 3,252 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब हुए हैं. बता दें कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) को 3 मई तक बढ़ाया गया है. हालांकि सरकार ने लॉकडाउन की वजह से होने वाली दिक्कतों को कम करने के लिए और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 20 अप्रैल से कुछ गतिविधियों को फिर से शुरू करने की सशर्त अनमुति दी है.