विदेश में फंसे भारतीयों को विशेष विमान से वापस लाने के लिए सरकार ने तय की भुगतान दर, चुकाने होंगे इतने रुपये

विदेशों में फंसे भारतीयों को विशेष विमान से वापस आने के लिए देना होगा किराया, यूरोप से आने के लिए 50000 रुपये और अमेरिका से लौटने के लिए 1 लाख रुपये की दर तय. केंद्र सरकार ने दी जानकारी.

विदेश में फंसे भारतीयों को विशेष विमान से वापस लाने के लिए सरकार ने तय की भुगतान दर, चुकाने होंगे इतने रुपये

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) की महामारी के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारत सरकार ने एक बड़ी योजना तैयार की है. सरकार ने विदेशों से लाए जाने वालों की भुगतान दर तय कर दी है. वहां से वापस आने वाले लोगों को खुद किराया देना होगा. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि यूरोप से आने के लिए 50,000 रुपये और अमेरिका से लौटने के लिए 1 लाख रुपये की दर तय की गई है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए सात मई से 13 मई तक 64 विमानों का परिचालन होगा. उन्होंने बताया कि पहले हफ्ते में 15 उड़ानों का संचालन किया जाएगा.

हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि लंदन से मुंबई, लंदन से अहमदाबाद, लंदन से बेंगलुरु और लंदन से दिल्ली के लिए 50 हजार रुपये देने होंगे. वहीं, शिकागो से दिल्ली, शिकागो से हैदराबाद के लिए लगभग 1 लाख रुपये देने पड़ेंगे. वहीं सैन फ्रांस्सिको और नेवार्क से भी लौटने के 1-1 लाख रुपये देने होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मालूम हो कि केंद्र सरकार विदेशों में फंसे 14,800 लोगों को वापस लाने के लिए आने वाले सप्ताह तक कम से कम 64 फ्लाइ‍ट्स संचालित की जाएंगी. इस योजना की शुरुआत बुधवार से होगी. विशेष उड़ानें अमेरिका, कुवैत, फिलीपींस, बांग्लादेश, ब्रिटेन, सऊदी अरब, मलेशिया और संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) को भेजी जाएंगी. इनमें से अधिकांश उड़ानें एयर इंडिया द्वारा संचालित की जाएंगी. लोगों को वापस लाने के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग का भी कड़ाई से पालन किया जाएगा और इन विशेष फ्लाइट्स में 200 से 300 यात्रियों को ही बैठने की इजाजत दी जाएगी.

बता दें कि देश में Covid-19 संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 46,000 के पार पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 1,568 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 46,433 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3900 नए मामले सामने आए हैं और 195 लोगों की मौत हुई है. 24 घन्टे में अब तक के सबसे ज्यादा नए मामले और मौत के आंकड़े भी सबसे ज्यादा है. इससे पहले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 83 लोगों की मौत हुई थी.