गुड़गांव में Paytm का एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित, भारत में अब तक 29 मामले, 10 बातें

दुनिया के कई देशों के बाद भारत में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) धीरे-धीरे पैर पसारता जा रहा है. भारत में अब तक कुल 29 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है. ताजा मामला गुड़गांव का है जहां Paytm के एक कर्मचारी को भी जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है.

नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों के बाद भारत में भी कोरोना वायरस धीरे-धीरे पैर पसारता जा रहा है. भारत में अब तक कुल 29 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है. ताजा मामला गुड़गांव का है जहां Paytm के एक कर्मचारी को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कर्मचारी हाल ही में इटली से छुट्टियां बिताकर लौटा था, जो कोरोनो वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है. बयान के अनुसार, पेटीएम ने अपने सभी कर्मचारियों को अगले कुछ दिनों के लिए घर से काम करने की सलाह दी है, जबकि कंपनी की गुड़गांव इकाई की सफाई की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली स्थित ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी.  देश में जो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित उनमें 16 विदेशी और 13 भारतीय हैं. केंद्र सरकार ने भी इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. इसके साथ-साथ दिल्ली सरकार ने भी इससे निपटने की पूर तैयारी की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए उनके नेतृत्व में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. 

दिल्ली के 25 अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए

  1. देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच आज बुधवार को इससे संक्रमित लोगों की संख्या 29 तक पहुंच गई. वहीं दुनियाभर में इससे करीब 3100 लोगों की जान जा चुकी है और करीब 90,000 से अधिक मामले सामने आए हैं.

  2. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली स्थित ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. देश में जो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित उनमें 16 विदेशी और 13 भारतीय हैं. 

  3. कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सीबीएसई दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में मास्क और हैंड सैनेटाइजर ले जाने की इजाजत देगी. उधर, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से बुधवार को कहा कि वे अपने यहां के स्कूलों में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए कारगर कदम उठाएं.

  4. राष्ट्रपति भवन में इस साल होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं होगा. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति के चलते वे इस बार किसी होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे.

  5. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के मद्देनजर अपने परिसरों की साफ-सफाई की आवृत्ति बढ़ाएगी. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में तीन स्कूलों को छात्रों और उसके कर्मियों के लिए एहतियाती तौर पर बंद कर दिया गया है.

  6. भारत, इंडोनेशिया और थाईलैंड में कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि होने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को सभी दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों से हरसंभव स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने और रोकथाम के उपायों को सुनिश्चित करने को कहा है.

  7. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए लेडी हार्डिंग अस्पताल और एलएनजेपी अस्पताल में दो लैब बनाए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्क की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के नगर निगम उन चार देशों से आने वाले पर्यटकों से संपर्क कर रहे हैं और उनकी जांच करवा रहे हैं जहां कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं. उन्होंने बताया कि आपात स्थिति के मद्देनजर 19 सरकारी और छह निजी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं.

  8. कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए फीबा 3x3 बास्केटबॉल ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया, जिसका आयोजन 18 से 22 मार्च को किया जाना था.

  9. विश्व बैंक ने कोरोनो वायरस के प्रकोप से निपटने में विभिन्न देशों की मदद करने के लिए 12 अरब डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा की.

  10. जानलेवा कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य मंत्री की अगुवाई में 18 सदस्यीय समिति का गठन किया है. साथ ही 12 प्रभावित देशों से आए 137 संदिग्ध यात्रियों के नमूने जांच के लिए विभिन्न प्रयोगशालाओं में भेजे गए हैं.