लॉकडाउन के बाद से मंत्रालय में 24 घंटे मौजूद रहते हैं दो में से एक राज्यमंत्री, दिन-रात की शिफ्ट में करते हैं ड्यूटी

कोरोनावायरस संकट के बीच एकीकृत कमांड सेंटर भी 24 घंटे काम करता है. पूरे देश में क्या हो रहा है, इसके तालमेल के लिए कमांड सेंटर में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के कर्मचारी मौजूद रहते हैं.

लॉकडाउन के बाद से मंत्रालय में 24 घंटे मौजूद रहते हैं दो में से एक राज्यमंत्री, दिन-रात की शिफ्ट में करते हैं ड्यूटी

लॉकडाउन के बाद से मंत्रालय में रहते हैं दोनों में से एक राज्यमंत्री (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए सरकार लगातार हालत पर नजर रख रही है और सभी जरूरी कदम उठा रही है. कोरोना के मद्देनजर देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लागू किया गया है. लॉकडाउन के बाद से 24 घंटे सातों दिन (24*7) एक राज्यमंत्री गृह मंत्रालय में मौजूद रहते हैं. हालांकि, गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्य मंत्रियों को बारी-बारी से मंत्रालय में रहने का निर्देश नहीं दिया है. गृह मंत्रालय के दोनों राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी और नित्यानंद राय दिन और रात की ड्यूटी के हिसाब से रहते हैं. 

कोरोनावायरस संकट के बीच एकीकृत कमांड सेंटर भी 24 घंटे काम करता है. पूरे देश में क्या हो रहा है, इसके तालमेल के लिए कमांड सेंटर में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के कर्मचारी मौजूद रहते हैं. हर शिफ्ट में NDRF के 15 लोग रहते हैं. इमारत के अंदर घुसने से पहले सबकी अच्छे से जांच की जाती है. गृह मंत्रालय द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट को इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को भेजा जाता है. 

बता दें कि कोरोनावायरस को लेकर किए गए लॉकडाउन के दौरान, केंद्र सरकार के अधिकांश मंत्री घर से काम रहे थे. पीएमओ के निर्देश के बाद आज से (सोमवार) मंत्रियों ने दफ्तर आकर कामकाज करना शुरू किया है. सूत्रों ने इससे पहले जानकारी दी थी कि पीएमओ की ओर से सभी मंत्रियों को निर्देश दिया गया है कि वे सोमवार से अपने-अपने दफ्तर जाएं. उम्मीद की जा रही है कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन समाप्त होने से पहले उसकी मियाद को बढ़ाने की पीएम मोदी घोषणा कर सकते हैं.
  
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9152 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 796 नए मामले सामने आए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 308 लोगों की इस खतरनाक वायरस से मौत हो चुकी है, हालांकि 857 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.

वीडियो: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "सरकारी खर्च में हो कटौती"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com