कोविड-19 के खिलाफ 'जंग' में सबसे कामयाब बनकर उभरे तेलंगाना और छत्‍तीसगढ़, आंकड़ों से खुलासा

कोरोना वायरस के खिलाफ देशशव्‍यापी 'जंग' में तेलगांना, छत्‍तीसगढ़, कर्नाटक, केरल और पंजाब जैसे राज्‍यों का 'प्रदर्शन' बेहतरीन रहा है.

कोविड-19 के खिलाफ 'जंग' में सबसे कामयाब बनकर उभरे तेलंगाना और छत्‍तीसगढ़, आंकड़ों से खुलासा

जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और ओडिशा के आंकड़े चिंता का कारण बनते नजर आ रहे हैं

नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस के खिलाफ देशशव्‍यापी 'जंग' में तेलगांना, छत्‍तीसगढ़, कर्नाटक, केरल और पंजाब जैसे राज्‍यों का 'प्रदर्शन' बेहतरीन रहा है. इन पांचों राज्‍यों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामले सामने आने का प्रतिशत (Growth rate) प्रतिदिन 3 से भी नीचे है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, इन राज्‍यों में कोरोना के केस दोगुने होने में 20 दिन से अधिक का वक्‍त लग रहा है. इसके विपरीत, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली और ओडिशा के आंकड़े चिंता का कारण बनते नजर आ रहे हैं. तेलंगाना (Telangana) और छत्‍तीसगढ़ (Chhattisgarh) का प्रदर्शन तो इस मामले में बेहतरीन रहा है. कोविड-19 केसों के पिछले 10 दिनों के औसत को देखें तो मौजूदा रफ्तार के लिहाज से इन दो राज्‍यों में कोरोना केसों को दोगुना होने में करीब 70 दिन लगेंगे. 

इस मामले में राष्‍ट्रीय औसत करीब 12 दिनों का है. कर्नाटक, केरल और पंजाब, इन तीनों राज्‍यों में कोरोना केसों की संख्या दोगुनी होने में करीब 35 दिन लगेंगे. खास बात यह भी है कि इन राज्यों में कोरोनोवायरस के मामलों में कोई असाधारण वृद्धि देखने में नहीं आई है. कोरोना केसों की मौजूदा स्थिति को देखते में उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसों राज्‍यों में संख्‍या 25-25 दिनो में दोगुनी  होगी जबकि मध्‍यप्रदेश में केस दोगुने होने में 20 दिन लगेंगे. चिंता का कारण बन रहे जम्मू और कश्मीर में 12 दिन, दिल्ली और ओडिशा में 10-10 दिन, झारखंड में 6 दिन और बिहार में 5 दिनों में केसों की संख्‍या दोगुने हो सकते हैं.

e589sre

ऐसे राज्य जहां COVID-19 मामलों की दर अधिक तो है लेकिन जिनका ग्राफ अब नीचे जाता नजर आ रहा है, उनमें तमिलनाडु, राजस्‍थान प्रमुख हैं.तमिलनाडु में औसतन 25 दिन और राजस्‍थान में 20 दिन में संख्‍या दोगुनी हो रही है. कोरोना केसों में मामले में देश के शीर्ष दो स्‍टेट महाराष्ट्र और गुजरात अलावा पश्चिम बंगाल में औसतन 10-10 दिनों में केस दोगुने हो रहे हैं. मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और गोवा में कोरोना के जितने भी मामले थे, उन्‍हें इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है. दूसरी ओर सिक्किम, नागालैंड, दमन और दीव और लक्षद्वीप में प्रकोप की शुरुआत के बाद से अब तक कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

2qb669p

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि भारत में वर्तमान में 1,007 मौतों सहित कोरोना वायरस के 31332 मामले हैं. इन कुल मामलों में से 7,696 लोगों को इलाज के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस वैश्विक महामारी की शुरुआत से संख्या पर विचार करते हुए, भारत में कोरोनावायरस के मामलों की दोगुनी संख्‍या होने का औसत 10.2 दिनों के आसपास है, यह लॉकडाउन लागू होने के बाद से 3 से 3.25 दिन अधिक है. रिकवरी रेट या बीमारी से उबरने वाले लोगों की हिस्सेदारी को लेकर अच्‍छी खबर है और यह सुधार के साथ 23.44 फीसदी तक पहुंच गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com