दिल्‍ली में कॉमनवेल्थ गेम्स स्टेडियम को 600 बेड के कोविड केयर सेंटर में तब्‍दील किया गया

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बताया, "इस केंद्र में 600 बेड होंगे जिनमें से 200 पहले ही पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं. केंद्र कुछ ही दिनों में चालू हो जाएगा. उन्‍होंने कहा कि हमने यहां स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी व्यवस्था की है जिन्हें आवास की जरूरत हो सकती है." कुल 80 डॉक्टर और 150 नर्स इस COVID-19 देखभाल केंद्र में मरीजों की देखभाल की जिम्‍मेदारी संभालेंगे.

दिल्‍ली में कॉमनवेल्थ गेम्स स्टेडियम को 600 बेड के कोविड केयर सेंटर में तब्‍दील किया गया

कॉमनवेल्थ गेम्स स्टेडियम को कोविड केयर सेंटर में तब्‍दील किया गया है

नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के केसों की संख्‍या (Corona cases in Delhi) लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में कॉमनवेल्थ गेम्स स्टेडियम (Commonwealth Games Stadium) में 600 बेड का एक COVID-19 देखभाल केंद्र स्थापित किया गया है. महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद देश में कोरोना के सबसे ज्‍यादा केस दिल्‍ली में ही हैं, यहां कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्‍या 87,000 के पार पहुंच चुकी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) और उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को केंद्र का दौरा किया. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बताया, "इस केंद्र में 600 बेड होंगे जिनमें से 200 पहले ही पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं. केंद्र कुछ ही दिनों में चालू हो जाएगा. उन्‍होंने कहा कि हमने यहां स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी व्यवस्था की है जिन्हें आवास की जरूरत हो सकती है." कुल 80 डॉक्टर और 150 नर्स इस COVID-19 देखभाल केंद्र में मरीजों की देखभाल की जिम्‍मेदारी संभालेंगे.

जिन रोगियों को गहन देखभाल की आवश्यकता है, उन्हें यहां नहीं लाया जाएगा और उनका अस्पतालमें इलाज किया जाएगा. वैसे इस केंद्र में रहते हुए अगर किसी मरीज में गंभीर लक्षण नजर आते हैं तो ऐसी स्थिति के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर और एम्बुलेंस की व्यवस्था यहां की गई है. यहां पुरुष और महिलाओं के अलग-अलग वार्ड हैं और दोनों में 300-300 बेड होंगे. एनजीओ 'डॉक्टर्स फॉर यू', जिसमें देश भर के डॉक्टर शामिल हैं, दिल्ली सरकार के सहयोग से केंद्र का संचालन करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'डॉक्टर्स फॉर यू 'के अध्यक्ष डॉ. रजत जैन ने NDTV को बताया,“ हर बेड पर एक घंटी लगी होगी. मरीज किसी भी जरूरत के मामले में इसे बजा सकते हैं और मेडिकल टीमें तुरंत जरूरतों को पूरा करेंगी. केंद्र में सुरक्षा कैमरे लगाए गए हैं. उन्होंने बताया, अगर रोगियों में गंभीर लक्षण विकसित होते हैं तो ऐसी स्थिति के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है और रोगियों को लाल बहादुर शास्त्री और लोक नायक अस्पताल ले जाया जाएगा. दिल्ली सरकार लगभग 15,000 कोविड बेड के अलावा 40 होटल और 80 बैंक्वेट हॉल को भी कोविड केयर सेंटर में तब्‍दील करने जा रही है.