Coronavirus Pandemic: हरियाणा के कुछ कोरोना मामलों का दिल्‍ली की आजादपुर मंडी और जहांगीरपुरी से 'कनेक्‍शन'

हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में आजादपुर मंडी से आने वाली सभी चीजों पर रोक लगा दी है. हरियाणा पुलिस के महानिदेशक मनोज यादव ने एनडीटीवी को बताया कि हरियाणा की सभी सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है.

Coronavirus Pandemic:  हरियाणा के कुछ कोरोना मामलों का दिल्‍ली की आजादपुर मंडी और जहांगीरपुरी से 'कनेक्‍शन'

दिल्‍ली की आजादपुरी मंडी में कोरोना के कुछ मामले सामने आए हैं

नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी के बीच हरियाणा सरकार में दिल्ली से 'दूरी' बढ़ा ली है क्‍योंकि हरियाणा में बढ़ रहे कोरोना मामलों का सीधा रिश्ता दिल्ली से जुड़ गया है. हरियाणा पुलिस ने सोनीपत में दिल्ली से लगने वाली सीमा को सील कर दिया है, इस वजह से लोग दिल्‍ली के आने-जाने पर रोक लग गई है. इस बीच, देश की राजधानी दिल्‍ली की आज़ादपुर सब्ज़ी मंडी अरविंद केजरीवाल सरकार के साथ हरियाणा के के लिए चिंता का कारण बनती जा रही है, यहां पर अब तक कोरोना के छह पॉज़िटिव आए है, लेकिन इसके बावजूद मंडी को बंद नहीं किया गया. हरियाणा के कुछ कोरोना पॉजिटिव मामलों का संबंध आजादपुर मंडी और इसके पास के इलाके जहांगीरपुरी से 'संबंध' सामने आया है.

एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने NDTV को बताया, “मंडी में न तो सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन हो रहा है और न ही नियमों का. इस एरिया से सटे जहांगीरपुरी में भी केस बढ़ रहे हैं.'' इस अधिकारी के अनुसार, जहांगीरपुरी एरिया से ही लेबर आकरआज़ादपुर मंडी में काम करती है. जहांगीरपुरी में टेस्टिंग ठीक से नहीं हो रही, ऐसे में 'कम्‍युनिटी स्‍प्रेड' की चिंता भी बढ़ रही है. जहांगीरपुरी की बात करें तो यह आज़ादपुर से कुछ किलोमीटर ही दूर हैं और वहां पर अब तक 60 पॉ‍जिटिव केस सामने आ चुके है और इस इलाके को हॉटस्पॉट घोषित किया जा चुका है. गौरतलब है कि आज़ादपुर मंडी से ही दिल्ली के ज़्यादातर इलाक़ों में सब्ज़ी जाती है, ऐसे में दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं, हालांकि मंडी पर उमड़ती भीड़ के कारण सभी नियम छोटे पड़ रहे हैं. आजादपुर मंडी 24 घंटे खुल रही है. यहां पर व्यापारी, आढ़ती, पल्लेदार व मजदूरों के बीच सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं हो रहा है. सब्जियों और फलों से लदे ट्रक और टेंपो शनिवार को भी जाम में फंसे रहे. मंडी में करीब 1422 दुकानें हैं, जिनमें से करीब 438 दुकानें चार लाइसेंस वाली हैं.

उधर हरियाणा सरकार ने अपने राज्य में इस मंडी से आने वाली सभी चीजों पर रोक लगा दी है. हरियाणा पुलिस के महानिदेशक मनोज यादव ने एनडीटीवी को बताया कि हरियाणा की सभी सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई है. “धारा 144 लगी हुई है, वैसे भी कई मामले सामने आए है जिनका दिल्ली से 'कनेक्‍शन' सामने आया है.”हरियाणा सरकार ने सब्ज़ी और फल ही नहीं, दिल्ली के पुलिसकर्मियों के आने जाने पर भी रोक लगा दी है. हरियाणा के आंकड़ों के मुताबिक़ झज्जर में 5 नए केस सामने आए हैं. 24 अप्रैल को झज्जर के सालौधा गांव का रहने वाला दिल्ली पुलिस का जवान कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. स्वास्थ्य विभाग ने उसके परिवार के भी सैंपल जांच के लिए भेजे थे. अब उसके पिता, माता और डेढ़ साल की बच्ची में कोरोना की पुष्टि हुई है. पुलिसकर्मी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में कार्यरत था, इस गांव को पूरी तरह से सील कर दिया गया है.

उधर, दिल्ली की आजादपुर सब्जीमंडी में जाने वाला झज्जर का सब्जी आढ़ती भी कोरोना पॉजिटिव मिला है. तीन दिन पहले इसका सैंपल लिया गया था और रविवार रात इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. झज्जर के लाल खानिया मोहल्ला में रहने वाले आढ़ती के परिवार के छह लोगों को भी क्वॉरैंटाइन कर दिया गया है. बहादुरगढ़ में भी एक फार्मेसिस्ट पॉजिटिव मिला है. वह शहर के विवेकानंद नगर का रहने वाला है. झज्जर व बहादुरगढ़ दोनों ही स्थानों पर जो लोग भी इन कोरोना पॉजिटिव के सम्पर्क में आए है, उनकी जांच की जा रही है. सभी पुलिस नाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. सिविल सर्जन रणदीप पूनिया ने जिले में पांच कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की है.

VIDEO: रैपिड टेस्टिंग किट चीन को वापस करेगा भारत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुनिया में

67,69,38,430मामले
62,55,71,965सक्रिय
4,44,81,893ठीक हुए
68,84,572मौत
कोरोनावायरस अब तक 200 देशों में फैल चुका है. January 9, 2024 10:54 am बजे तक दुनियाभर में कुल 67,69,38,430 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 68,84,572 की मौत हो चुकी है. 62,55,71,965 मरीज़ों का उपचार जारी है और 4,44,81,893 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. .

भारत में

4,50,19,214 475मामले
3,919 -83सक्रिय
4,44,81,893 552ठीक हुए
5,33,402 6मौत
भारत में, 4,50,19,214 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 5,33,402 मौत शामिल हैं. January 9, 2024 8:00 am बजे तक भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 3,919 है और 4,44,81,893 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.

राज्यवार व जिलावार विवरण

राज्य मामले सक्रिय ठीक हुए मौत