Coronavirus Pandemic: अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामले बढ़े, 700 से अधिक जवान पॉजिटिव..

सोमवार को नेशनल सिक्‍युरिटी गॉर्ड (NSG) का एक जवान कोरोना संक्रमित पाया गया. यह जवान नॉन कॉम्बैट ड्यूटी में तैनात था और एक मरीज की अटेंडेड ड्यूटी पर गया था. जब वापस ड्यूटी पर आया तो एसओपी के तहत उसे क्‍वारंटाइन किया गया.

Coronavirus Pandemic: अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामले बढ़े, 700 से अधिक जवान पॉजिटिव..

बीएसएफ के 276 जवान अब तक कोरोना पॉजिटिव आए हैं

नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस (Corona virus) के महामारी के केसों की संख्‍या देश में बढ़ते हुए 67 हजार के पार पहुंच चुकी है. आईटीबीपी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, बीएसएफ और एनएसजी जैसे अर्धसैनिक बलों और पुलिस के जवान भी इस महामारी की चपेट में आए हैं. सोमवार को नेशनल सिक्‍युरिटी गॉर्ड (NSG) का एक जवान कोरोना संक्रमित पाया गया. यह जवान नॉन कॉम्बैट ड्यूटी में तैनात था और एक मरीज की अटेंडेड ड्यूटी पर गया था. जब वापस ड्यूटी पर आया तो एसओपी के तहत उसे क्‍वारंटाइन किया गया. इस दौरान उसमे फ्लू जैसे लक्षण आए और कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव मिला आया. इस जवान को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. हालांकि इससे फ़ोर्स के कॉम्बैट ड्यूटी और तैयारी पर कोई असर नही पड़ा है.

भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस (ITBP) में कुल 156 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, इसमें 56 नए मामले हैं. ये सारे मामले दिल्ली के हैं. इसी तरह सीमा सुरक्षा बल (BSF) में कुल 276 मामले सामने आए हं जिसमें नए मामले 18 हैं. त्रिपुरा में 16 और दिल्ली में दो जवानों की मौत हुई है.केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)में कुल 233 मामले हैं. ये सारे दिल्ली में कानून व्यवस्था में तैनात जवानों के हैं. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)सी में कुल 64 मामले हैं, इसमें नए मामलों की संख्‍या 18 है.

Newsbeep

अर्धसैनिक बलों का कहना है कि उनका 'एक्सपोज़र' कही ज़्यादा हैं. फील्ड में वे लॉ एंड आर्डर ड्यूटी में तैनात हैं और लोगों की मदद कर रहे हैं, ऐसे में वे कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं. अधिकतर मामलों में जवानों में कोरोना के लक्षण ही नही दिखे, इस वजह से मामले बढ़े. सरकार की ओर से जारी प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है और बचाव के निर्देश जारी किये गए हैं. गौरतलब है कि लॉकडाउन के बीच देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी जारी है. देश में इस समय कोराना मरीजों का आंकड़ा 67 हजार के पार पहुंच चुका है, इस वायरस के कारण 2206 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. 20 हजार 917 लोग इलाज के बाद स्‍वस्‍थ हो चुके हैं, इस तहत देश में एक्टिव केसों की संख्‍या 44029 है.

VIDEO: Red Zone में कुछ इस तरह से आगे बढ़ रही है जिंदगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com