तमिलनाडु: सोशल डिस्‍टेंसिंग के पालन के लिए युवक ने तैयार किया 'रोबोट', खरीदारी के लिए भेजा

तमिलनाडु के एक प्रमुख शहर कोयम्बटूर में रहने वाले कार्तिक अपने घर में राहत आराम से और सुरक्षित रहते हुए इस रोबोट/मशीन को इस्‍तेमाल करते हैं. यहां तक कि अपने स्‍मार्टफोन से इंटरनेट के जरिये वे मशीन को कंट्रोल भी कर सकते हैं. वह वीडियो कॉल के जरिये दुकानदार को बताता है कि वह क्‍या खरीदना चाहता है.

तमिलनाडु: सोशल डिस्‍टेंसिंग के पालन के लिए युवक ने तैयार किया 'रोबोट', खरीदारी के लिए भेजा

सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने के लिए तमिलनाडु के युवक ने खरीदारी के लिए रोबोट बनाया

कोयंबटूर:

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी के कारण देश में इस समय लॉकडाउन जारी है. लॉकडाउन के बीच शराब की दुकानों पर लोगों की भीड़ लग रही है और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का गंभीर उल्‍लंघन हो रहा है. तमिलनाडु (Tamil Nadu) के एक इंजीनियर कार्तिक वेलयुथम ने सोशल डिस्‍टेसिंग बनाए रखने का कारगर तरीका तलाशा है. उन्‍होंने अपनी ओर से दुकानों पर लाइन में लगने के लिए एक रोबोट (Robot) का निर्माण किया है. पेशे से कंप्‍यूटर इंजीनियर कार्तिक को इस रोबोट का निर्माण करने में दो दिन लगे हैं और इसमें करीब तीन हजार रुपये की लागत आई है. यह मशीन/रोबोट कार्डबोर्ड के बॉक्‍स का स्‍थापित है जो पहियों के सहारे आगे बढ़ती है.  ऐसे समय जब सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना बेहद अहम हो गया है और इसके उल्‍लंघन की स्थिति में संक्रमण का भारी खतरा है, यह मशीन/रोबोट इसका निर्माण करने वाले के लिए महत्‍वपूर्ण साबित हो रही है. 

31 साल के वेलयुथम ने AFP से बातचीत में कहा, "मैं अपने रोबोट के ट्रायल के लिए इसे शराब की एक दुकान पर भेजा ताकि लोगों को दिखाया जा सके कि कोई भीड़भाड़ वाली जगह पर इसका इस्तेमाल कैसे कर सकता है और कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग के रूल पर अहम कर सकता है." उन्‍होंने कहा, 'मैंने सड़कों पर इसका परीक्षण किया है और कहीं कोई समस्या नहीं है. यह आसानी से चलता है, यहां तक ​​कि स्‍पीडब्रेकर पर भी क्‍योंकि मैंने इसके निर्माण में गियर मोटर का उपयोग किया है."

तमिलनाडु के एक प्रमुख शहर कोयम्बटूर में रहने वाले कार्तिक अपने घर में राहत आराम से और सुरक्षित रहते हुए इस रोबोट/मशीन को इस्‍तेमाल करते हैं. यहां तक कि अपने स्‍मार्टफोन से इंटरनेट के जरिये वे मशीन को कंट्रोल भी कर सकते हैं. वह वीडियो कॉल के जरिये दुकानदार को बताता है कि वह क्‍या खरीदना चाहता है. यह मशीन 50 किलोग्राम तक का भार वहन करने में सक्षम है. वेलयुथम ने कहा, मेरे इस रोबोट की खास बात यह है कि इसमें दुनिया में कहीं से भी कंट्रोल किया जा सकता है. खरीदारी का भुगतान मोबाइल वालेट या ईपेमेंट सिस्‍टम के जरिये किया जा सकता है.' गौरतलब है कि कोरोना वायरस की महामारी के बीच दुनियाभर में रोबोट्स का इस्‍तेमाल भोजन वितरित करने, स्वास्थ्य जांच और सेनिटाइजेशन के लिए किया जा रहा है.

VIDEO: Red Zone में कुछ इस तरह से आगे बढ़ रही है जिंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com