Coronavirus: पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा लॉकडाउन की अटकलें खत्म हों, अनलॉक2 की तैयारी शुरू करें

Coronavirus: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि- कोरोना के बढ़ते हुए मरीजों की संख्या को देखते हुए हमें टेस्टिंग पर और अधिक बल देना है

Coronavirus: पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा लॉकडाउन की अटकलें खत्म हों, अनलॉक2 की तैयारी शुरू करें

पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों की बैठक को संबोधित किया.

नई दिल्ली:

Coronavirus: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सभी मुख्यमंत्रियों से अब अनलॉक-2  (Unlock2) की तैयारी शुरू करने को कहा है. उनका कहना है कि इस दौरान आर्थिक गतिविधियां और तेज करनी होंगी. पीएम मोदी ने कहा कि "कोरोना के बढ़ते हुए मरीजों की संख्या को देखते हुए... हमें टेस्टिंग पर और अधिक बल देना है, ताकि संक्रमित व्यक्ति को हम जल्द से जल्द ट्रेस, ट्रैक और आइसोलेट कर सकें. हमें इस बात का भी ध्यान रखना है कि हमारी अभी की जो मौजूदा टेस्टिंग क्षमता है उसका पूरा इस्तेमाल हो और निरंतर उसका विस्तार भी किया जाए." देश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री ने यह महत्वपूर्ण बात कही. 

देश के कई हिस्सों से बेड की कमी की शिकायत की तरफ इशारा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि क्वारंटाइन और आइसोलेशन सेंटर पर्याप्त होने चाहिए जिससे कहीं पर भी मरीजों को बेड की दिक्कत न हो. साथ ही संक्रमण के डर से पैदा हुए स्टिगमा से नागरिकों को कैसे बाहर निकला जाए इसके लिए प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से विशेष पहल शुरू करने को कहा.  

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "ये वास्तविकता है कि कोरोना का फैलाव कुछ बड़े राज्यों, बड़े शहरों में अधिक है. कुछ शहरों में अधिक भीड़, छोटे-छोटे घर, गलियों-मोहल्लों में फिजिकल डिस्टेंसिंग की कमी, हर रोज हजारों लोगों की आवाजाही, इन बातों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और चुनौतीपूर्ण बना दिया है. फिर भी... समय पर ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट और रिपोर्टिंग के कारण हमारे यहां संक्रमण से रिकवर होने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ये राहत की बात है कि ICU और वेंटिलेटर केयर की ज़रूरत भी बहुत कम मरीजों को पड़ रही है."   

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वे अनलॉक-2 की तैयारी शुरू करें. लॉकडाउन को लेकर जो अटकलें हैं, उन्हें ख़त्म करना जरूरी है. आर्थिक गतिविधियां तेज़ की जाएं लेकिन साथ ही सुनिश्चित भी किया जाए कि आम लोगों को कम से कम नुकसान हो. 

साफ है आने वाले हफ़्तों में चुनौती अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने की और इस दौरान कोरोना संक्रमण को और फैलने से रोकने की होगी. 

VIDEO : पीएम मोदी ने कहा- जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com