Coronavirus से ठीक होने वालों के प्रतिशत में इजाफा, मृत्यु दर भी लगातार हो रही कम

COVID-19 Recovery Rate: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि एक दिन में रिकॉर्ड 73,642 कोरोना (Coronavirus) मरीजों के ठीक होने के साथ ही भारत में COVID-19 से ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर करीब 32 लाख हो गई है.

Coronavirus से ठीक होने वालों के प्रतिशत में इजाफा, मृत्यु दर भी लगातार हो रही कम

Coronavirus Recovery Rate: कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कोरोना के मामले 41 लाख पार
  • कोरोना का रिकवरी रेट 77.32 प्रतिशत
  • मृत्यु दर कम होकर हुआ 1.72 फीसदी
नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि एक दिन में रिकॉर्ड 73,642 कोरोना (Coronavirus) मरीजों के ठीक होने के साथ ही भारत में COVID-19 से ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर करीब 32 लाख हो गई है. इसके साथ ही ठीक होने की दर बढ़कर 77.32 प्रतिशत हो गई. वहीं मृत्यु दर और कम होकर 1.72 प्रतिशत हो गई, जो दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर में से एक है. मंत्रालय ने कहा कि देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 8,62,320 है, जो कुल मामलों का मात्र 20.96 प्रतिशत है. मंत्रालय ने कहा, ‘‘देश में प्रतिदिन ठीक होने वाले कोविड-19 मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है. लगातार दूसरे दिन भारत में एक दिन में 70,000 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए.''

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन किये गए आंकड़ों के अनुसार, 73,642 मरीजों को ठीक होने के बाद घर पर पृथकवास या इकाई में पृथकवास या अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई. मंत्रालय ने कहा, ‘‘एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में इस बढ़ोतरी के साथ ही भारत में ठीक होने वालों की दर बढ़कर 77.32 प्रतिशत हो गई है.'' केंद्र, राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के सतत प्रयासों का यह परिणाम हुआ कि संक्रमित व्यक्तियों की उच्च स्तर की जांच से प्रारंभिक अवस्था में ही पहचान की गई.

कोविड-19: पंजाब में गरीबों को जांच के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त भोजन के पैकेट दिए जाएंगे

इससे घर या इकाई में पृथकवास तथा अस्पताल में भर्ती मरीजों का मानक उपचार प्रोटोकॉल द्वारा निर्देशित समय पर उपचार संभव हुआ. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली के सहयोग से केंद्र ने देशभर में समर्पित कोविड-19 अस्पतालों में आईसीयू डॉक्टरों के क्लीनिकल प्रबंधन कौशल के निरंतर उन्नयन की प्रक्रिया का नेतृत्व किया है.

मध्य प्रदेश : मंत्री इमरती देवी बोलीं- हम मिट्टी और गोबर में पैदा हुए, कोरोना क्या बिगाड़ लेगा

मंत्रालय ने कहा, ‘‘इन उपायों से अधिक लोगों की जान बची है. भारत की कोविड-19 मृत्यु दर, वैश्विक स्तर पर सबसे कम में से एक है तथा इसमें और कमी होना जारी है. यह वर्तमान में 1.72 प्रतिशत है.'' ठीक हुए मरीजों की संख्या उपचाराधीन मरीजों से 23,18,545 अधिक है. सुबह आठ बजे अद्यतन किये गए आंकड़ों के अनुसार, एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 90,632 नए मामले सामने आने से भारत में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 41,13,811 हो गई जबकि पिछले 24 घंटे में 1,065 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 70,626 हो गई.


VIDEO: कोवैक्सीन पूरी तरह से भारतीय, शुरुआती ट्रायल में सुरक्षित पाई गई है : रणदीप गुलेरिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)