विदेश यात्रा नहीं करने वाले कोरोना के संदिग्ध मरीज को दिल्ली के अस्पताल ने वापस लौटाया, सुनाई आपबीती

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच दिल्ली के कुछ अस्पताल ऐसे लोगों की जांच नहीं कर रहे हैं जिनका विदेश जाने का कोई रिकॉर्ड नहीं है भले ही उनमें कोरोना से जुड़े लक्षण क्यों न दिख रहे हों

विदेश यात्रा नहीं करने वाले कोरोना के संदिग्ध मरीज को दिल्ली के अस्पताल ने वापस लौटाया, सुनाई आपबीती

कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज को अस्पताल ने लौटाया (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • दिल्ली के अस्पताल ने कोरोना के संदिग्ध मरीज को लौटाया
  • पीड़ित की कई दिनों से तबीयत खराब
  • कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 110 पहुंची
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच दिल्ली के कुछ अस्पताल ऐसे लोगों की जांच नहीं कर रहे हैं जिनका विदेश जाने का कोई रिकॉर्ड नहीं है भले ही उनमें कोरोना से जुड़े लक्षण क्यों न दिख रहे हों. राम मनोहर लोहिया अस्पताल से बिना कोरोना जांच के लौटे एक शख्स ने एनडीटीवी को बताया, "मुझे पिछले कई दिनों से खांसी, जुकाम और बुखार है इसलिए मैं टेस्ट करवाने के लिए आरएमएल (राम मनोहर लोहिया) अस्पताल गया था लेकिन उन्होंने मुझे बिना जांच के वापस लौटा दिया और कहा कि वे केवल उन्हीं लोगों की जांच कर रहे हैं जो विदेश गए हैं या फिर विदेश की यात्रा करने वाले लोगों से जुड़े हों.

व्यक्ति ने बताया, "राम मनोहर लोहिया अस्पताल से वापस आने के बाद, मैं दूसरे सरकारी अस्पताल गया लेकिन वहां से उसे फिर से आरएमएल जाने के लिए कहा गया. अगले दिन जब मैं फिर से आरएमएल गया तो मुझे पुराना जवाब ही मिला. मुझे अब भी कफ और सर्दी है. मैं कहा जांऊ." व्यक्ति को उसकी कंपनी (नियोक्ता) ने एहतियात के तौर पर 14 दिनों के लिए अलग रहने को कहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव संजीव कुमार ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस की जांच के लिए भारत अपनी क्षमता के सिर्फ 10 प्रतिशत का इस्तेमाल कर रहा है. उन्होने कहा, "कोरोना वायरस का टेस्ट सभी भारतीयों के लिए फ्री है. हमारे पास काफी क्षमता है लेकिन कोरोना वायरस की जांच के लिए अभी हम सिर्फ 10 प्रतिशत क्षमता का उपयोग कर रहे हैं. हेल्थ वर्कर्स के लिए हम 80 लाख से ज्यादा मास्क और उपकरण खरीद रहे हैं."

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किये जाने और महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश में एक-एक मामले की पुष्टि होने के साथ भारत में इस विषाणु से संक्रमित मरीजों की संख्या रविवार को बढ़ कर 110 हो गई. कुल संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए वे दो मरीज भी शामिल हैं, जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है. उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई. दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक सात मामले सामने आ चुके हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में 12, कर्नाटक में छह, महाराष्ट्र में 33, लद्दाख में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. इसके अलावा तेलंगाना में तीन और राजस्थान में दो मामले सामने आए हैं. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमण के एक-एक मामले दर्ज किये गये हैं.

वीडियो: कोरोना वायरस से सहमा शेयर बाजार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com