कोरोनावायरस का टेस्ट किट तैयार, अंतिम परीक्षण के दौर में, कम खर्च में मिलेंगे जल्दी, सटीक नतीजे : CSIR

CSIR के महानिदेशक डॉ शेखर मांडे ने NDTV को बताया कि उनकी प्रयोगशाला IGIB ने क्रिस्पर कैश सिस्टम का प्रयोग कर पेपर-बेस्ड टेस्ट तैयार किया है, जिसे रेगुलेटरी अप्रूवल का इंतज़ार है.

कोरोनावायरस का टेस्ट किट तैयार, अंतिम परीक्षण के दौर में, कम खर्च में मिलेंगे जल्दी, सटीक नतीजे : CSIR

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने दावा किया है कि कोरोनावायरस से उपजने वाली बीमारी COVID-19 की जांच के लिए उनकी प्रयोगशाला IGIB ने पेपर-बेस्ड टेस्ट तैयार किया है, जो न केवल जल्दी नतीजे देगा, बल्कि काफी सस्ता भी होगा.

CSIR के महानिदेशक डॉ शेखर मांडे ने NDTV को बताया कि उनकी प्रयोगशाला IGIB ने क्रिस्पर कैश सिस्टम का प्रयोग कर पेपर-बेस्ड टेस्ट तैयार किया है, जिसे रेगुलेटरी अप्रूवल का इंतज़ार है. उनका कहना है कि इस टेस्ट की कॉस्टिंग बहुत कम रहेगी, और यह जल्दी के साथ-साथ कतई एक्यूरेट नतीजे देगा. डॉ मांडे के मुताबिक, इस टेस्ट की कीमत लगभग 500 रुपये होगी.

डॉ शेखर मांडे के मुताबिक, पेपर टेस्ट को लेकर कुछ ही वक्त में अप्रूवल मिल जाने की संभावना है. उन्होंने कहा, "हम बड़े स्केल पर टेस्ट कर रहे हैं... हफ्ता-भर लगेगा टेस्ट को पूरा करने में... जैसे ही नतीजे आएंगे, अप्रूवल मिल जाएगा... प्राथमिकता सफलता बहुत अच्छी है, लेकिन कुछ ही सैम्पलों पर मिली है, सो, अब बाकी देशों से आए सैम्पलों पर जांचा जाएगा..."

CSIR के महानिदेशक ने बताया, "काफी रिसर्च किया जा रहा है... हम वायरस की सीक्वेंसिंग कर मॉलीक्यूलर टाइपिंग कर रहे हैं... हमारे देश में अभी तक दो वायरस की सीक्वेंसिंग हो चुकी है, लेकिन दुनियाभर में 4-5 हज़ार स्ट्रेन हैं... पूरी सीक्वेंसिंग के ज़रिये ही समझ पाएंगे कि यह वायरस कैसे फैल रहा है... इसके अलावा, डाइग्नोस्टिक पर भी काम चल रहा है, ताकि तेज़ी से, कम खर्च में सटीक डाइग्नोसिस कर पाएं..."

डॉ शेखर मांडे के अनुसार, "तीसरे पहलू के तौर पर वैक्सीन और ड्रग्स पर भी काम चल रहा है... चौथा स्तर है हॉस्पिटल इक्विपमेंट, जिनमें PPE, मास्क और वेंटीलेटर शामिल हैं... इनके लिए कई कंपनियां संपर्क में हैं, और रेगुलेटरी अप्रूवल मिलते ही वे उत्पादन में जुट जाएंगी..."

वीडियो: कोरोनावायरस से जंग - रवीश कुमार के साथ NDTV इंडिया का टाउनहॉल

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com