भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या पहुंची 110, अब तक 2 लोगों की हो चुकी है मौत, पढ़ें 10 बड़ी बातें

कुल संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए वे दो मरीज भी शामिल हैं, जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है. हाल ही में सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के कलबुर्गी निवासी 76 वर्षीय व्यक्ति की गुरुवार को मौत हो गई थी.

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या पहुंची 110, अब तक 2 लोगों की हो चुकी है मौत, पढ़ें 10 बड़ी बातें

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किये जाने और महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश में एक-एक मामले की पुष्टि होने के साथ भारत में इस विषाणु से संक्रमित मरीजों की संख्या रविवार को बढ़ कर 110 हो गई. कुल संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए वे दो मरीज भी शामिल हैं, जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है. हाल ही में सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के कलबुर्गी निवासी 76 वर्षीय व्यक्ति की गुरुवार को मौत हो गई थी. इसके अलावा दिल्ली में रहने वाली 68 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी, जिसकी शुक्रवार रात राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मौत हो गई. उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई. दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक सात मामले सामने आ चुके हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में 12, कर्नाटक में छह, महाराष्ट्र में 33, लद्दाख में तीन और जम्मू-कश्मीर में दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. इसके अलावा तेलंगाना में तीन और राजस्थान में दो मामले सामने आए हैं. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमण के एक-एक मामले दर्ज किये गये हैं. मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 110 संक्रमित लोगों में 17 विदेशी हैं. इनमें 16 इतालवी हैं. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, केरल के तीन मरीजों सहित इलाज के बाद अब तक 13 लोगों को छुट्टी दे दी गई है.

Coronavirus Case In India

  1. भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने लोगों को से कहा कि वायरस का कोई वायरस का सामुदायिक संचरण नहीं देखा गया है. भारत में स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति अभी नहीं आयी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को महामारी घोषित कर दिया है.

  2. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि 93 संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 4,000 से अधिक लोगों की पहचान की गई है और उनका पता लगाया जा रहा है, जबकि देश भर में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है.

  3. उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सामुदायिक निगरानी, पृथक केंद्र, पृथक वार्ड, पर्याप्त व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), प्रशिक्षित कर्मचारी, त्वरित प्रतिक्रिया दल जैसी सभी आवश्यक सुविधाओं को और मजबूत किया जा रहा है.

  4. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक 30 हवाई अड्डों पर 12,76,046 यात्रियों की जांच की जा चुकी है. मंत्रालय के अनुसार स्वास्थ्य सुरक्षा कर्मचारियों के लिए 80,50,000 एन95 मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण की खरीद का  देश दिया गया है.

  5. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास में सरकार ने बुधवार को राजनयिक और रोजगार जैसी कुछ श्रेणियों को छोड़कर सभी वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया. सरकार ने भारतीय नागरिकों से विदेश की सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचने के लिए कहा है.

  6. दिल्ली के द्वारका इलाके में बन रहे पृथक केंद्र के विरोध में रविवार को पुलिस प्रशिक्षण स्कूल के बाहर लगभग 30 लोगों का एक समूह एकत्रित हुआ.  पुलिस प्रशिक्षण स्कूल के पास कोरोना वायरस रोगियों के लिए एक पृथक केंद्र बनाया जा रहा है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि द्वारका सेक्टर नौ में पुलिस प्रशिक्षण स्कूल के पास रह रहे लोगों को आशंका थी कि वे वायरस से संक्रमित हो जाएंगे.

  7.  बेंगलुरु में जिस महिला के पति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, उसके पिता पर आगरा पुलिस ने अधिकारियों को गुमराह करने का मामला दर्ज किया है. आरोप है कि उक्त महिला के पिता ने अपनी बेटी के बारे में गलत जानकारी दी, जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह है. उसने अपनी बेटी के ठिकाने के बारे में अधिकारियों को गुमराह किया.

  8. कोराना वायरस से खतरे के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में आगामी स्थानीय निकाय चुनावों के टलने की संभावना है. दरअसल, राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग से इसे स्थगित करने की अपील की है. सोमवार को होने वाली एक सर्वदलीय बैठक के बाद इस सिलसिले में आयोग एक अंतिम फैसला लेगा.

  9. बेंगलुरु में जिस महिला के पति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, उसके पिता पर आगरा पुलिस ने अधिकारियों को गुमराह करने का मामला दर्ज किया है. आरोप है कि उक्त महिला के पिता ने अपनी बेटी के बारे में गलत जानकारी दी, जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह है. उसने अपनी बेटी के ठिकाने के बारे में अधिकारियों को 

  10. इटली से रविवार को भारत लाए गए 218 भारतीयों को दक्षिण पश्चिम दिल्ली के छावला इलाके में आईटीबीपी के पृथक केंद्र में ले जाया गया है. इनमें अधिकतर विद्यार्थी हैं. एअर इंडिया की मिलान से आई उड़ान सुबह नौ बजकर 45 मिनट पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची. इस उड़ान में आए समूह में भारतीय नागरिकों में से 211 छात्र हैं.



 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com