कोरोना वायरस के खौफ से 31 मार्च तक ट्रेन-बस-मेट्रो रद्द, अब तक 7 मरीजों की मौत, पढ़ें 10 अहम बातें

Coronavirus News: देश में हर रोज कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन रोक दिया है.

कोरोना वायरस के खौफ से 31 मार्च तक ट्रेन-बस-मेट्रो रद्द, अब तक 7 मरीजों की मौत, पढ़ें 10 अहम बातें

Coronavirus news: कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ट्रेन-मेट्रो सेवा बंद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: Coronavirus News: देश में हर रोज कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने सभी यात्री ट्रेनों का परिचालन रोक दिया है. वहीं, मेट्रो सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 360 हो गई है. आज के दिन इसके 45 नए मामले सामने आए हैं. भारत में कोरोना से अभी तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं पूरी दुनिया में 300,000 लोग संक्रमित हैं और 13, 000 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है. 13 और 16 मार्च को ट्रेनों में यात्रा करने वाले 12 यात्रियों को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. अब 31 मार्च तक सभी ट्रेनें, मेट्रो और अंतरराज्यीय बस सेवाएं बंद कर दी गई हैं. इससे पहले रेलवे ने कहा था कि देशभर में 31 मार्च तक यात्री ट्रेनों का परिचालन नहीं होगा. इस आदेश से सिर्फ मालगाड़ी को छूट दी गई है.

  2. बिहार के हेल्थ सेक्रेटरी संजय कुमार ने कहा कि हाल ही में कतर से लौटे एक 38 वर्षीय व्यक्ति की पटना एम्स (AIIMS) मौत हो गई. हालांकि, मौत का कारण किडनी फेल बताया जा रहा है. साथ ही यह शख्स COVID-19 से भी संक्रमित था, उन्होंने कहा कि मुंबई से एक 63 वर्षीय महिला की भी मौत की खबर मिली है. इसके बाद कोरोना संक्रमित लोगों में छह की मौत हो चुकी है.

  3. केंद्र ने राज्य सरकारों को 31 मार्च तक सभी स्कूल, कॉलेज, जिम, क्लब, म्यूजियम, स्विमिंग पूल, सिनेमाघरों सहित मॉल बंद करने की सलाह दी है. किसी भी तरह की सोशल गैदरिंग की मनाही है. 

  4. पंजाब और उत्तराखंड ने रविवार को लॉकडाउन (बंदी) का ऐलान किया है. इससे पहले राजस्थान सरकार ने भी  31 मार्च तक "पूर्ण बंद" का आदेश दिया है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट, मॉल और दुकानों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है. वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार ने गरीबों को इस बीमारी से बचाने के लिए खाने की पैकेट और गेहूं बांटने का फैसला किया है. पंजाब ने पहले ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बंद कर दिया था. covid19 के संक्रमण को रोकने के लिए कई राज्यों ने बस और आवाजाही पर बिल्कुल रोक लगा दी है.  

  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल अपने ट्वीट में कहा- मेरे कई ऐसे भाई- बहन हैं जो रोजगार के लिए हर रोज गांव से शहर आते हैं. इन लोगों से मेरी अपील है की अभी जहां है वहीं रहें क्योंकि यह संक्रमण भीड़ में यात्रा करने से फैलता है और फिर आप जहां जाएंगे वह उस जगह और वहां के लोगों को भी संक्रमित करेगा. 

  6. covid 19 की रोकथाम के लिए झारखंड ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर कहा है कि 31 मार्च तक दूसरे राज्य से आने वाली ट्रेनों को राज्य में प्रवेश करने पर लगाई जाए.

  7. गुजरात ने अपने खास शहरों अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा को इस बुधवार तक लॉकडाउन कर दिया है. केवल सब्जियां, डेयरी, और मेडिकल आइटम जैसी जरूरी चीजें बेचने वाली दुकानें ही खुली रहेंगी. गोवा ने सभी तरह के टूरिस्ट प्लेस को सील कर दिया है. किसी भी बाहरी लोगों को गोवा में घुसने की अनुमति नहीं है. 

  8. पीएम मोदी ने आज 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया था. अधिकारियों का कहना है कि सामाजिक सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए सोमवार को भी मेट्रो सेवाएं कुछ ही घंटे के लिए शुरु होगी. इंटरनेशनल एयरलाइनों पर भी एक सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

  9. तिरुमाला, काशी विश्वनाथ जैसे प्रसिद्ध मंदिरों, ताजमहल समेत फेमस टूरिस्ट प्लेस जैसे जगहों को बंद कर दिया गया है ताकि लोगों का भीड़ न हो और यह वायरस फैल न पाए. 

  10. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 63 मामले हैं जिनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं. इसके बाद केरल में 52 मामले में हैं जिनमें सात विदेशी नागरिक शामिल हैं.  दिल्ली में 27 लोग संक्रमित पाए गए जिनमें एक विदेश शामिल है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 25 मामले सामने आए.  तेलंगाना में 11 विदेशियों समेत संक्रमण के कुल 21 मामले सामने आए हैं जबकि राजस्थान में दो विदेशियों समेत 24 मामले मिले हैं.  हरियाणा में 17 मामले दर्ज किए गए जिनमें से 14 विदेशी हैं.  कर्नाटक में 20 लोग विषाणु से संक्रमित पाए गए. पंजाब और लद्दाख में 13-13 लोग संक्रमित हैं.  गुजरात में 14 मामले सामने आए जबकि तमिलनाडु में छह मामले दर्ज किए जिनमें दो विदेशी शामिल है. चंडीगढ़ में पांच लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए.