कोरोना महामारी के बीच अच्‍छी खबर, इलाज में बेहद उपयोगी दवा Remdesivir इसी माह से मिलने लगेगी: सूत्र

गौरतलब है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने हाल ही में गंभीर रूप से बीमार कोरोना वायरस रोगियों पर "प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग" के लिए रेमेड्सविर को मंजूरी दी है. देश में ही निर्मित रेमेडिसविर अब अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध होगी.

कोरोना महामारी के बीच अच्‍छी खबर, इलाज में बेहद उपयोगी दवा Remdesivir इसी माह से मिलने लगेगी: सूत्र

Remdesivir इसी माह से बाजार में मिलने लगेगी

नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic: COVID-19 के उपचार में काफी असरदार एंटीवायरल दवा रेमेडिसविर (Remdesivir) इस माह के अंत तक बाजार में उपलब्ध होगी. सूत्रों ने NDTV को यह जानकारी दी. गौरतलब है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने हाल ही में गंभीर रूप से बीमार कोरोना वायरस रोगियों पर "प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग" के लिए रेमेडिसविर को मंजूरी दी है. देश में ही निर्मित रेमेडिसविर अब अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध होगी.

गिलीड साइंसेज द्वारा विकसित Remdesivir को COVID -19 के इलाज के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिली है. हालांकि, वायरस के उपचार के रूप में दवा की सुरक्षा और इसके प्रभाव को लेकर अतिरिक्‍त क्‍लीनिकल ट्रायल अभी भी जारी है.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के इलाज के लिए आपातकाल में वायरस रोधी दवा रेमेडिसविर (Remdesivir), प्रतिरोधक क्षमता के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा टोसीलीजुमैब और प्लाज्मा उपचार की अनुशंसा की है.स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि रेमेडिसविर को केवल Investigational therapy के रूप में शामिल किया गया था, जो कि आपातकालीन उपयोग के उद्देश्य के लिए है, इसके मायने यह है कि इसका उपयोग शर्तों के अधीन है.

गौरतलब है कि अमेरिका में रेमेडिसविर का उपयोग केवल आपातकालीन स्थिति के लिए किया जा रहा है. पीटीआई ने स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि गिलीड साइंसेज ने 29 मई को आयात और बाजार रीमेडिसविर की अनुमति के लिए इंडियन ड्रग रेगलेटरी एजेंसी को आवेदन किया था. मंत्रालय के अनुसार, मरीजों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए इस ड्रग के आपातकालीन स्थिति में उपयोग की अनुमति 1 जून को प्रदान की गई है. इस बारे में आगे के डाटा एकत्र किए जा रहे हैं. अब तक छह भारतीय कंपनियों ने भारत में दवा के निर्माण और विपणन की अनुमति मांगी है, इनमें से पांच ने गिलीड साइंसेज के साथ समझौता किया है.

VIDEO: कोरोनावायरस में कारगर दवा पर पांच कंपनियों के साथ करार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com