देश में Coronavirus से 32 लोगों की मौत, COVID+ की संख्या 1251 पहुंची- 24 घंटे में सामने आए 227 मामले

Coronavirus India Update: देश में कोरनावायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरनावायरस से अबतक 32 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमितों की संख्या 1251 हो गई है. 

देश में Coronavirus से 32 लोगों की मौत, COVID+ की संख्या 1251 पहुंची- 24 घंटे में सामने आए 227 मामले

Coronavirus India Update: देश में कोरोनावायरस से मौत का आंकड़ा 32 पहुंचा

नई दिल्ली:

Coronavirus India Updates: देश में कोरनावायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरनावायरस (COVID-19) से अबतक 32 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमितों की संख्या 1251 हो गई है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 227 मामले सामने आए हैं, वहीं एक अच्छी खबर यह है कि इसके ंसंक्रमण से 102 लोग ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ये जानकारी दी गई है. बता दें कि 1 दिन में सामने आने वाला यह सबसे ज्यादा मामला है. बता दें कि कोरोनावायरस से लड़ाई को लेकर देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है. 

बुजुर्गों के लिए कोरोना से बचाव के परामर्श जारी
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण का बुजुर्गों को सर्वाधिक खतरा होने के मद्देनजर बचाव के लिए परामर्श जारी किए हैं. मंत्रालय द्वारा सोमवार को दी गई जानकारी के मुताबिक कोरोनावायरस के संक्रमण से अब तक सामने आये मौत के मामलों में उम्रदराज लोगों की काफी अधिक संख्या को देखते हुए बुजुर्गों के लिए परामर्श जारी किया गया है. इसमें बताया गया है कि इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए बुजुर्गों को क्या करना चाहिये और क्या नहीं करना चाहिये. बुजुर्गों में उम्र की अधिकता के कारण शरीर की रोग  प्रतिरोधक क्षमता तुलनात्मक रूप से कम होने की वजह से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. परामर्श में उम्रदराज लोगों को संक्रमण से बचाव के सभी संभव उपाय अपनाते हुये घर पर ही नियमित रूप से व्यायाम करने की सलाह दी गई है. साथ ही घर पर रहते हुए भी संक्रमण का खतरा कम करने के लिए उन्हें नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ और चेहरा धोने को कहा गया है.

घर से बाहर नहीं निकलने के परामर्श का सख्ती से पालन करते हुए बुजुर्गों को बाहर से आने वाले लागों से नहीं मिलने को कहा गया है. अगर आगंतुकों से मिलना अनिवार्य है तो कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर मिलना सुरक्षित होगा. साथ ही परामर्श में बुजुर्गों को घर में बना ताजा पोषण युक्त आहार लेने के अलावा गर्म खाना खाने, बार बार पानी पीने और नियमित तौर पर ताजे फलों का रस पीने की बात भी कही गई है. इसमें उम्रदराज लोगों से पहले से चल रही दवाओं का नियमित रूप से सेवन करने और मोतियाबिंद, घुटना प्रत्यारोपण जैसी शल्य चिकित्सा को फिलहाल टालने का परामर्श भी शामिल है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com