कोरोनावायरस: 24 घंटे के भीतर मुंबई के धारावी में दूसरा COVID-19 पॉजिटिव मामला आया सामने

महाराष्ट्र में गुरुवार को तीन और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़कर 338 हो गए हैं. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन तीन लोगों में से दो पुणे से और एक बुलढाणा से सामने आया है.

कोरोनावायरस: 24 घंटे के भीतर मुंबई के धारावी में दूसरा COVID-19 पॉजिटिव मामला आया सामने

प्रतीकात्मक तस्वीर.

मुंबई:

देशभर में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. भारत में सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं. वहीं, एशिया की सबसे बड़ी बस्ती मुंबई में स्थित धारावी में पिछले 24 घंटे में दूसरा पॉजिटिव मामला सामने आया है. पहला मामला बुधवार को सामने आया था. बता दें, महाराष्ट्र में गुरुवार को तीन और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़कर 338 हो गए हैं. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन तीन लोगों में से दो पुणे से और एक बुलढाणा से सामने आया है. बुधवार तक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 335 मामले सामने आए और 16 लोगों की मौत हो गई. मुंबई में अभी तक कोरोना वायरस से 12 लोग जान गंवा चुके हैं. राज्य की राजधानी में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या सबसे अधिक 181 है जबकि पुणे में 50 मामले दर्ज किए गए हैं.

बता दें, देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर गुरुवार को 1,965 हो गए और वहीं इससे अब तक 50 लोगों की जान जा चुकी है.  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से अभी 1,764 लोग संक्रमित हैं. जबकि 150 लोग वे हैं, जिन्हें या तो इलाज के बाद छुट्टी मिल चुकी है या दूसरे देश जा चुके हैं. मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए आकंड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के नौ नए मामले सामने आए, जिनमें से चार महाराष्ट्र, तीन मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश तथा पंजाब से एक-एक मामला आया. देश में वायरस से अधिक महाराष्ट्र में 13 लोगों की जान गई. इसके बाद गुजरात में 6, मध्य प्रदेश में 6, पंजाब में 4, कर्नाटक में 3 , तेलंगाना में 3, पश्चिम बंगाल में 3, दिल्ली में 2, जम्मू-कश्मीर में 2, उत्तर प्रदेश में 2 और केरल में 2 मौतें हुई हैं, जबकि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से एक-एक मौत की खबर है. 

Newsbeep

देश में सबसे अधिक मामले 335 महाराष्ट्र, फिर केरल में 265 और उसके बाद तमिलनाडु में 234 मामले हैं. दिल्ली में भी मामले बढ़कर 152 हो गए हैं. उत्तर प्रदेश में 113, कर्नाटक में 110 और तेलंगाना में 96 मामले हैं. वहीं राजस्थान में 108, मध्य प्रदेश में 99, आंध्र प्रदेश में 86, गुजरात में 82 और जम्मू-कश्मीर में 62 लोग संक्रमित हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बीएमसी ने मुंबई में 145 से ज्यादा जगहों को सील किया
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शहर में झुग्गियों, भवनों, नर्सिंग होम और आवासीय कालोनियों सहित 145 से ज्यादा ऐसी जगहों की पहचान कर उन्हें सील कर दिया है जहां से कोरोना वायरस संक्रमण के ज्यादा मामले मिले हैं. बीएमसी के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पश्चिमी मुंबई में गोरेगांव के वर्ली कोलीवाड़ा, प्रभादेवी और बिम्बिसार नगर ‘रेड जोन' में आए हैं और पुलिस की मदद से इन सभी को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों को संक्रमण मुक्त करने के लिए वहां रासायनिक घोल का छिड़काव किया गया. अधिकारी ने बताया कि स्थानीय निकाय ने इन जगहों की पहचान, वहां से एक या ज्यादा कोविड-19 के मरीज मिलने या वहां किसी के संक्रमित होने का संदेह होने के आधार पर किया है.