Coronavirus : भारत में कोविड-19 मरीजों की संख्या 415 पर पहुंची, अब तक 7 की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में रविवार को एक-एक मौत हुई जबकि पहले चार अन्य मौत कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में हुई थीं.

Coronavirus : भारत में कोविड-19 मरीजों की संख्या 415 पर पहुंची, अब तक 7 की मौत

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर 415 हो गए हैं. रविवार रात तक संक्रमित लोगों की संख्या 360 थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. इन आंकड़ों में 41 विदेशी नागरिक और अब तक हुई सात मौत शामिल है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में रविवार को एक-एक मौत हुई जबकि पहले चार अन्य मौत कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में हुई थीं. इन 415 संक्रमित लोगों में वे 24 लोग भी शामिल हैं जिनका इलाज किया जा चुका है या ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या वो यहां से चले गए हैं.

भाारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि सोमवार सुबह 10 बजे तक 18,383 नमूनों की जांच की जा चुकी है. यह तत्काल नहीं साफ हो सका है कि नये मामले कहां से आए हैं.

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 67 मामले हैं जिनमें तीन विदेशी नागरिक शामिल हैं. केरल से भी 67 मामले सामने आए हैं जिनमें सात विदेशी शामिल हैं.दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या एक विदेशी समेत 29 है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 28 लोग संक्रमित हैं. राजस्थान में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले हैं. तेलंगाना में 11 विदेशी समेत 26 मामले हैं. कर्नाटक में कोरोना वायरस के 26 मरीज हैं. हरियाणा, पंजाब, गुजरात, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड सहित देश भर से मामले सामने आए हैं.

 वहीं, देश की राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है. कोरोना वायरस के चलते भारतीय रेलवे ने अपनी सभी यात्रा सेवाओं को बंद कर दिया है. केवल मालगाड़ियां चलेंगी. ऐसे में 13,523 ट्रेनों पहिए थम गए हैं. इनमें 5881 ईएमयू, 3695 मेल एक्सप्रेस और 3947 पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं. पहले रेलवे ने केवल पैसेंजर ट्रेन बंद करने का ऐलान किया था. लेकिन रविवार रात रेलवे ने सभी यात्री सेवाओं को बंद करने का फैसला किया.

सुप्रीम कोर्ट की बात करें तो कोरोना वायरस के चलते अब सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही मामलों की सुनवाई होगी. इसके जरिए भी केवल जरूरी मामलों की सुनवाई की जाएगी. वकील घर से ही वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिए बहस कर सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने परिसर में वकीलों के चेंबर बंद करने के आदेश दिए हैं. इसके लिए वकीलों को मंगलवार शाम पांच बजे तक का वक्त दिया गया है और उन्हें फाइल और अपना सामान निकालने को कहा है. सभी वकीलों के चेंबरों को मंगलवार शाम को सील कर दिया जाएगा. उसके बाद किसी को भी सुप्रीम कोर्ट परिसर में आने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

शेयर बाजर में गिरावाट
कोरोना वायरस के चलते घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को कारोबार थमने के 45 मिनट बाद फिर शुरू हुआ. इसके बावजूद बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स में 3,186 अंक का गोता लगा गया जबकि एनएसई निफ्टी 7,900 के स्तर के नीचे आ गया. कारोबार शुरू होने के पहले घंटे में सेंसेक्स में 10 प्रतिशत की गिरावट और ‘लोअर सर्किट' को छूने के बाद कारोबार को 45 मिनट के लिये रोक दिया गया था. 

इटली से सबक लेकर कड़े कदम उठाए जाएं: चिदंबरम
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने देश के प्रमुख शहरों एवं नगरों में लॉकडाउन का समर्थन करते हुए सोमवार को कहा कि इटली से सबक लेकर कड़े कदम उठाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि केंद्र को अब आर्थिक कदमों की घोषणा करनी चाहिए. चिदंबरम ने ट्वीट किया, 'जनता कर्फ्यू खत्म हो गया है. इस अनुभव ने कई मुख्यमंत्रियों को अपने राज्य के कई हिस्सों में तालाबंदी की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया है. हमें इस साहसिक कदम के लिए मुख्यमंत्रियों की तारीफ करनी चाहिए.' पूर्व वित्त मंत्री ने कहा, 'अब हमें कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक उपायों की घोषणा किए जाने की जरूरत है.'

वीडियो: देश में कोरोना का कहर, अबतक 7 लोगों की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com