विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 21, 2020

भारत में कोरोना का कहर : मरने वालों का आंकड़ा 590 पहुंचा, बीते 24 घंटे में 47 की गई जान, 1,336 नए मामले आए

Coronavirus India updates: भारत में कोरोनावायरस से अब तक 590 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 18,601 हो गई है.

Read Time: 4 mins
भारत में कोरोना का कहर : मरने वालों का आंकड़ा 590 पहुंचा, बीते 24 घंटे में 47 की गई जान, 1,336 नए मामले आए
Corona Cases India: कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 18,000 के पार (फाइल फोटो)

Coronavirus India updates: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस से अब तक 590 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 18,601 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,336 नए मामले सामने आए हैं और 47 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि 3,252 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब हुए हैं. बता दें कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) को 3 मई तक बढ़ाया गया है. हालांकि सरकार ने लॉकडाउन की वजह से होने वाली दिक्कतों को कम करने के लिए और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 20 अप्रैल से कुछ गतिविधियों को फिर से शुरू करने की सशर्त अनमुति दी है.

राष्ट्रपति भवन का सफाई कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव
कोरोना का कहर अब राष्ट्रपति भवन परिसर तक पहुंच गया है. सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन का एक सफाई कर्मचारी कोरोना संक्रमित (Corona Positive) पाया गया है. सफाई कर्मचारी के पॉजिटिव आने पर करीब 100 लोगों को क्वारैन्टाइन किया गया. इसमें कर्मचारी से लेकर सेक्रेटरी स्तर तक के कर्मचारी और उनके शामिल हैं. कर्मचारियों को बाहर जबकि अधिकारियों को होम क्वारैन्टाइन किया गया है. यह मामला 4 दिन पहले का है. फिलहाल सफाई कर्मचारी के अलावा सभी रिपोर्ट निगेटिव है.

आजादपुर मंडी को 24 घंटे खोलने का फैसला
कोरोना वायरस की महामारी के बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने देश की सबसे बड़ी सब्जी मंडी आजादपुर मंडी (Delhi's Azadpur Sabzi Mandi) के लिए नई व्यवस्था तैयार की है. मंगलवार मतलब आज से आजादपुर मंडी 24 घंटे खुली रहेगी. सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक सब्जी-फलों की एक साथ बिक्री होगी जबकि रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक मंडी के अंदर ट्रकों की आवाजाही हो सकेगी. मंडी में लोगों की 'भीड़' पर रोक लगाने के लिए हर 4 घंटे के ब्रेक पर 1000 टोकन जारी किए जाएंगे यानी कि 4 घंटे के अंतराल में मंडी के अंदर एक हजार से ज्यादा खरीदार नहीं रहेंगे

कोरोना का इलाज 'प्लाज़्मा थेरेपी' में मिलने की उम्मीद बढ़ी
दिल्ली में पिछले हफ्ते देश में पहली बार कोरोना संक्रमित मरीज का 'प्लाज़्मा थेरेपी' (Plasma Therapy) के जरिए इलाज करने की कोशिश की गई. अब उसकी हालत में एक बड़ा सुधार हुआ है. उसे वेंटीलेटर से हटाया गया यानी मरीज़ को अब वेंटीलेटर की ज़रूरत नहीं रही और मरीज़ को ICU से अन्य रूम में शिफ़्ट कर दिया गया है. दक्षिण दिल्ली के मैक्स साकेत अस्पताल में बीते हफ़्ते मंगलवार 14 अप्रैल को 49 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज को तब प्लाज़्मा थेरेपी दी गई जब उसकी तबियत बहुत बिगड़ गई थी. मैक्स अस्पताल के मुताबिक 'प्लाज़्मा थेरेपी देने के बाद मरीज की हालत में सुधार हुआ और चौथे दिन 18 अप्रैल को उसे वेंटिलेटर से हटा दिया गया. रविवार से मुंह से तरल पदार्थ दिया रहा है और स्थिति अच्छी है.'

कोरोना संकट से कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट
वैश्विक स्तर पर जारी कोरोना संकट के बीच अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत में ऐतिहासिक गिरावट हुई है. मांग नहीं होने की वजह से कीमतें 0.01 डॉलर प्रति बैरल के नीचे पहुंच गई है. दुनिया के 185 से अधिक देश कोरोनावायरस की चपेट में हैं. कोरोनावायरस संकट की वजह से दुनियाभर में घटी तेल की मांग के चलते इसकी कीमतें लगातार गिर रही हैं. इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब कच्चे तेल की कीमत इतना नीचे पहुंची है. 

वीडियो: COVID-19: प्लाज्मा थेरेपी मिलने से कोरोना संक्रमित मरीज की हालत में आया सुधार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एल्विश यादव की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, सांप जेहर मामला में कर सकती है पूछताछ
भारत में कोरोना का कहर : मरने वालों का आंकड़ा 590 पहुंचा, बीते 24 घंटे में 47 की गई जान, 1,336 नए मामले आए
Ground Report: दिल्ली में बदले राजनीतिक समीकरण, क्या BJP को चुनौती दे पाएगा AAP-कांग्रेस गठजोड़
Next Article
Ground Report: दिल्ली में बदले राजनीतिक समीकरण, क्या BJP को चुनौती दे पाएगा AAP-कांग्रेस गठजोड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;