तबलीगी जमात कार्यकर्ताओं और उनके संपर्क में आए 25,500 को क्वारैन्टाइन किया गया : गृह मंत्रालय

Coronavirus Updates: सोमवार को गृह मंत्रालय ने मरकज पर कार्रवाई को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी. तबलीगी जमात पर कार्रवाई को लेकर मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्या सलीला श्रीवास्तव ने बताया कि 'हमने 25500 से ज्यादा तबलीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनसे संपर्क में आने वाले लोगों को क्वारैन्टाइन किया है.

तबलीगी जमात कार्यकर्ताओं और उनके संपर्क में आए 25,500 को क्वारैन्टाइन किया गया : गृह मंत्रालय

नई दिल्ली:

Coronavirus Updates: दिल्ली के निजामुद्दीन स्थ‍ित तबलीगी जमात का मामला सामने आने के बाद से देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) सेसंक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. अब तक देश में जितने भी मामले सामने आए हैं उनमें से एक तिहाई यानी 30 फीसदी से ज्यादा का संबंध मरकज से है. सोमवार को गृह मंत्रालय ने मरकज पर कार्रवाई को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी. तबलीगी जमात पर कार्रवाई को लेकर मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्या सलीला श्रीवास्तव ने बताया कि 'हमने 25500 से ज्यादा तबलीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनसे संपर्क में आने वाले लोगों को क्वारैन्टाइन किया है. हरियाणा के 5 गांवाों को सील किया गया है. 1750 विदेश‍ियों को ब्लैकलिस्ट किया गया है.

श्रीवास्तव ने कहा कि केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उन सभी से कोविड-19 के मरीजों के इलाज में महत्वपूर्ण मेडिकल ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है, साथ ही इस दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने और स्वच्छता पर भी ध्यान देने को कहा है. उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि आप जानते हैं कोविड-19 के लिए मेडिकल ऑक्सीजन बहुत आवश्यक है. पूरे देश में इसकी निर्बाध आपूर्ति और स्टॉक होना आवश्यक है. देश और डब्ल्यूएचओ की सूची में इसे आवश्यक वस्तु घोषित किया गया है और इसके उत्पादन, विनिर्माण और आपूर्ति चेन को लॉकडाउन की पाबंदियों से अलग रखा गया है.'' श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘इसे दोहराते हुए गृह सचिव ने आज फिर राज्य सरकारों और केन्द्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उन्हें मेडिकल ऑक्सीजन के महत्व के बारे में बताया और निर्देश दिया है कि उसकी आपूर्ति श्रृंखला पर उचित निगरानी रखी जाए.''

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बारे में श्रीवास्तव ने कहा कि राज्य सरकारें प्रभावी तरीके से लॉकडाउन को लागू कर रही हैं, आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही पूरे देश में संतोषजनक तरीके से हो रही है और राज्यों के साथ मिलकर केन्द्र लगातार इनकी निगरानी कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘हमें आशा है कि इन सभी कदमों को उठाने से हम लॉकडाउन को सफलतापूवर्क लागू करने और कोविड-19 के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने में कामयाब होंगे.''

बता दें कि देश में कोरोनावायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मरीजों की संख्या ने चार हजार का आंकड़ा पार कर लिया है. भारत में कोरोनावायरस से अबतक 109  लोगों की मौत हो चुकी है और 4067 इसके संक्रमण के शिकार हुए हैं. वहीं ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 232 है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो इस दौरान 32 लोगों की मौत हुई है और 693 नए मामले सामने आए हैं. कोरोनावायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन जारी है जो 14 अप्रैल तक चलेगा. 
 
कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा 45 मौत महाराष्ट्र में हुई है. इसके बाद गुजरात में 11, मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौत हुई है. आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में चार मौत हुई, जबकि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है. वहीं जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो-दो मौतें हुई हैं. बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. देश में संक्रमण के सबसे अधिक 690 मामले महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद तमिलनाडु में 571 और दिल्ली में 503 मामले हैं. तेलंगाना में संक्रमित लोगों की संख्या 321, केरल में 314 और राजस्थान में 253 है. उत्तर प्रदेश में 227, आंध्र प्रदेश में 226, मध्य प्रदेश में 165, कर्नाटक में 151 और गुजरात में 122 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

जम्मू-कश्मीर से 106, हरियाणा में 84, पश्चिम बंगाल में 80 और पंजाब में 68 मामले सामने आए हैं. बिहार में 30 जबकि असम और उत्तराखंड में 26-26 मामले हैं. ओडिशा में 21, चंडीगढ़ में 18, लद्दाख में 14 और हिमाचल प्रदेश में अब तक 13 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह से 10 मामले सामने आए हैं जबकि छत्तीसगढ़ में नौ मामले हैं. गोवा में सात और पुडुचेरी में पांच लोग संक्रमित हैं. वहीं, झारखंड में तीन और मणिपुर में दो लोगों में जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

Exclusive: तबलीगी जमात के कोरोना मामलों पर आरिफ मोहम्मद खान ने NDTV से की खास बातचीत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com