Coronavirus संकट के बीच तेलंगाना की KCR सरकार ने भारी वेतन कटौती की घोषणा की

तेलंगाना की KCR सरकार ने अपने कार्यकारी, राजनीतिक प्रतिनिधियों और कर्मचारियों के वेतन 10 से 75 फीसदी तक काटने का का फैसला किया है.

Coronavirus संकट के बीच तेलंगाना की KCR सरकार ने भारी वेतन कटौती की घोषणा की

Coronavirus India Updates: देश में बढ़ता जा रहा है कोरोनावायरस का प्रकोप.

हैदराबाद:

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में अब तक इससे हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 32 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच तेलंगाना की केसीआर सरकार ने भारी वेतन कटौती की घोषणा की है. तेलंगाना सरकार ने अपने कार्यकारी, राजनीतिक प्रतिनिधियों और कर्मचारियों के वेतन 10 से 75 फीसदी तक काटने का का फैसला किया है. रविवार को मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आंशिक भुगतान और वेतन में देरी का संकेत देते हुए कहा कि लॉकडाउन राज्य की आर्थिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है. 

कोरोना वायरस ने दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर डाल है. पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जिएवा ने कहा था कि दुनिया मंदी के दौर में प्रवेश कर चुकी है और यह 2009 से भी बुरी होगी.

केंद्र सरकार ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में एक टास्क फोर्स का गठन किया है जो हालात का विश्लेषण कर आगे का रास्ता सुझाएगा. तेलंगाना ने पहले कार्रवाई की. रविवार को मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने इशारा किया कि वेतन में देरी और कटौती की ओर इशारा किया. यह फैसला प्रगति भवन में हालात की समीक्षा के लिए बुलाई गई एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद लिया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री अपनी कैबिनेट, विधायकों और विधान पार्षदों के वेतन में 75 फीसदी कटौती कर रहे हैं. राज्य निगमों और स्थानीय निकायों के प्रमुखों के वेतन में भी इतनी ही कटौती होगी.