COVID टीकाकरण कार्यक्रम का ड्राई रन चार राज्यों में सफलतापूर्वक पूरा : स्वास्थ्य मंत्रालय 

COVID-19 Vaccination: सभी राज्यों ने टीकाकरण प्रक्रिया की प्रभावी निगरानी और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए आईटी प्लेटकॉर्म का इस्तेमाल और परिचालन दृष्टिकोण के मामले में संतोष जताया है.

COVID टीकाकरण कार्यक्रम का ड्राई रन चार राज्यों में सफलतापूर्वक पूरा : स्वास्थ्य मंत्रालय 

India Coronavirus Vaccination: चार राज्यों में वैक्सीनेशन कार्यक्रम का ड्राई रन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) कार्यक्रम से जुड़ी तैयारियों का जायजा लेने के लिए असम, आंध्र प्रदेश, गुजरात और पंजाब चार राज्यों में 28 और 29 दिसंबर को ड्राई रन (Dry Run-पूर्वाभ्यास) किया. स्वास्थ्य मंत्रालाय के मुताबिक, यह ड्राई रन सफलतापूर्वक पूरा हुआ. सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव ने पहले दिन के ड्राई रन से मिले फील्ड फीडबैक का राज्यों और जिलों के कार्यक्रम अधिकारियों के साथ आज समीक्षा की. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक, सभी राज्यों ने टीकाकरण प्रक्रिया की प्रभावी निगरानी और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए आईटी प्लेटकॉर्म का इस्तेमाल और परिचालन दृष्टिकोण के मामले में संतोष जताया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की टीकाकरण कार्यक्रम में देश की बड़ी आबादी को शामिल करने की योजना है.  वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने के बाद पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी है.

लाभार्थियों की पहचान और वैक्सीन देने के लिए खासतौर पर बनाये गये इलेक्ट्रॉनिक एप्लीकेशन को-विन (Co-WIN) पर दिए गए अतिरिक्त सुझावों पर गौर किया गया है ताकि इस आईटी प्लेटफॉर्म में और सुधार किया जा सके. 

टीकाकरण प्रक्रिया के लिए यह महा अभ्यास आंध्र प्रदेश में कृष्णा जिले, गुजरात में गांधीनगर और राजकोट, पंजाब में लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) और असम में सोनितपुर और नलबारी जिलों में किया गया.

वीडियो: देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर चार राज्यों में महा अभ्यास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com