COVID-19 की वैक्सीन Covaxin 15 अगस्त तक हो सकती है लॉन्च, 7 जुलाई से शुरू हो रहा है ह्यूमन ट्रायल

भारत में तैयार की जा रही कोरोनावायरस की वैक्सीन Covaxin को 15 अगस्त पर लॉन्च किया जा सकता है. यह वैक्सीन ना रही कंपनी भारत बायोटेक covaxin को इस लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस दौरान क्लीनिकल ट्रायल को पूरा का करने का निर्देश दिया गया है.

खास बातें

  • Covaxin 15 अगस्त तक हो सकता है लॉन्च
  • भारत बायोटेक ने किया है डेवलप
  • 7 जुलाई से शुरू हो रहा है ह्यूमन ट्रायल
नई दिल्ली:

भारत में तैयार की जा रही कोरोनावायरस की वैक्सीन Covaxin को 15 अगस्त पर लॉन्च किया जा सकता है. यह वैक्सीन बना रही कंपनी भारत बायोटेक covaxin को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इस दौरान क्लीनिकल ट्रायल को पूरा का करने का निर्देश दिया गया है. ICMR (Indian Council of Medical Research) ने समय पर सभी कार्यवाही पूरा करने को कहा.

इस वैक्सीन को हैदराबाद की फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है. बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही कंपनी को अपने वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल करने की अनुमति मिली थी. ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने विभागीय चिट्ठी में कहा है कि 7 जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा जिसमें देरी नहीं होनी चाहिए, जिससे कि इस वैक्सीन को 15 अगस्त को पब्लिक के लिए लांच किया जा सके. इस वैक्सीन को तैयार करने में भारत बायोटेक और ICMR साझेदार हैं.

भारत सरकार ने इस पहले स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन का अभी 30 जून को ही ह्यूमन ट्रायल करने की अनुमति दी थी. भारत बायोटेक की तरफ से बयान जारी कर बताया गया था कि कंपनी ने इस वैक्सीन को ICMR और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) के साथ मिलकर इसे विकसित किया है. इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI)  की तरफ से हरी झंडी दे दी गई है.

बता दें कि भारत बायोटेक के Covaxin के ट्रायल के अलावा Zydus Cadilla को भी कोविड-19 के लिए डेवलप किए जा रहे वैक्सीन के ट्रायल की अनुमित मिल गई है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) ने  COVID-19 वैक्सीन के फ़ेज़ I और फ़ेज़ 2 मानव परीक्षणों को शुरू करने के लिए फ़ार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला को अनुमति दे दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: COVID-19 की वैक्सीन Covaxin 15 अगस्त तक हो सकती है लॉन्च