Coronavirus: कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में दहशत, भारत में अबतक 17 की मौत

भारत सहित दुनिया पूरा विश्व कोरोना संकट से जूझ रहा है. अबतक दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. भारत में शुक्रवार रात तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 724 लोगों इस बीमारी से संक्रमित हैं

Coronavirus: कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में दहशत, भारत में अबतक 17 की मौत

Coronavirus: दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर

नई दिल्ली:

भारत सहित दुनिया पूरा विश्व कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रहा है. अबतक दुनिया भर में लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. भारत में शुक्रवार रात तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 724 लोगों इस बीमारी से संक्रमित हैं. भारत सरकार की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार कुल 67 लोग इस बीमारी से रिकवर हो पाए हैं. इधर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी इस बीमारी से संक्रमित हो गये हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस मुद्दे पर चीन के राष्ट्रपति से बात की है. डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा है कि हम मिलकर इस संकट से बाहर आने के लिए काम करेंगे.

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के शुक्रवार को सात नये मामले सामने आने के साथ इस संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है.स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान नोएडा में कोरोना वायरस संक्रमण के चार, गाजियाबाद में दो और आगरा में एक नया मामला सामने आया है. इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है. उन्होंने बताया कि इनमें नोएडा में 18, आगरा में 10, लखनऊ में आठ, गाजियाबाद में पांच, पीलीभीत में दो, बागपत, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, जौनपुर और शामली का एक—एक मरीज शामिल है.

जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को और चार लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. केन्द्र शासित प्रदेश में अभी तक वायरस से संक्रमण के कुल 18 मामलों की पुष्टि हुई है. सरकार की ओर से जारी कोरोना वायरस बुलेटिन के अनुसार, आज जिन चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है उनमें से दो हाल ही में विदेश से लौटे हैं. साथ ही 5,500 से ज्यादा लोगों को फिलहाल संक्रमण के संदेह में निगरानी में रखा गया है. उसमें कहा गया है कि पिछले तीन दिन में केन्द्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हुई है और 11 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

राजस्थान के भीलवाडा में कोरोना वायरस से संक्रमित और अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं राज्य में शुक्रवार को इस वायरस के सात और नये मामले सामने आने के बाद इसके मामलों की संख्या 50 पहुंच गई.अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में शुक्रवार को कोरोना वायरस के सात और मामले सामने आये है। इससे राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 50 पहुंच गई है.

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 28 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल मरीजों की संख्या 153 हो गई. इनमें से 15 नये मामले केवल सांगली जिले में आए है.इस बीच, 85 वर्षीय डॉक्टर की मुंबई के निजी अस्पताल में मौत हो गई है. संदेह है कि वह कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया था.

मध्यप्रदेश के इदौर में कोरोना वायरस संक्रमण के चार नये मामले मिले हैं स्थानीय अस्पतालों में भर्ती चार और मरीजों में शुक्रवार देर रात कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके बाद यहां इस संक्रमण के मरीजों की तादाद बढ़कर 19 पहुंच गयी है.

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम: कोरोना से बीमार होती दुनिया

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com