NDTV Khabar

कश्मीर के दो राष्ट्र विरोधी हैकरों को कोर्ट ने रिमांड पर भेजा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 500 सरकारी वेबसाइटें हैक कर चुके हैकरों पंजाब से किया था गिरफ्तार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कश्मीर के दो राष्ट्र विरोधी हैकरों को कोर्ट ने रिमांड पर भेजा

पाकिस्तान समर्थक हैकर शाहिद और आदिल को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

खास बातें

  1. इंटरनेट पर एंटी इंडिया कैंपेन चला रहे थे
  2. खुद को एथिकल हैकर बता रहे हैं शाहिद और आदिल
  3. पंजाब के राजपुरा और जालंधर में पढ़ रहे थे दोनों हैकर
नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने 500 सरकारी वेबसाइटें हैक कर चुके हैकरों को कोर्ट में पेश किया. वहां से उन्हें दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया. उनसे पूछताछ में कई अहम खुलासे हुए हैं.

कश्मीर के हैकर 28 साल के शाहिद मल्ला और 21 साल के आदिल हुसैन तेली को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पंजाब से गिरफ्तार किया है. इन पर आरोप है कि ये अब तक 500 से ज्यादा सरकारी वेबसाइटें हैक कर चुके हैं और इंटरनेट पर एंटी इंडिया कैंपेन चला रहे थे. इन पर साइबर इंटेलिजेंस तब से शुरू हुआ जब कश्मीर में बड़े पैमाने पर पत्थरबाजी चल रही थी. वहां मोबाइल इंटरनेट बंद होते ही इन्होंने वर्चुअल निजी नेटवर्क के जरिए एंटी इंडिया कैम्पेन शुरू कर दी.

यह भी पढ़ें : दिल्ली पुलिस ने पाकिस्तान समर्थक दो कश्मीरी हैकरों को किया गिरफ्तार

मिलिट्री इंटेलिजेंस ने इसकी जानकारी दिल्ली पुलिस को दी और तब से इन पर निगरानी चल रही थी. आरोपियों ने एनडीटीवी से बताया कि वे एथिकल हैकर्स हैं.पुलिस के मुताबिक, शाहिद बीटेक सेकंड इयर का छात्र है. वह पंजाब के राजपुरा से बीएससी और जबकि आदिल हुसैन जालंधर से बीटेक कर रहा था. दोनों 2014 से ही ये काम कर रहे थे.

सूत्रों के मुताबिक वे एंटी नेशनल हैकिंग ग्रुप 'टीम हैकर्स थर्ड आई' चला रहे थे.ये लोग कश्मीरी युवाओं को हैकिंग सिखाते थे और उनका ब्रेन वाश करते थे.ये लोग पाकिस्तान के कुछ हैकर ग्रुपों से संपर्क में थे, जिनके पीछे आईएसआई थी.ये लोग दुबई में फैजल और आमिर नाम के दो हैंडलरों के संपर्क में थे. यह दोनों मूलरूप से पाकिस्तानी हैं.ये ग्रुप कई देशों में भारतीय दूतावासों का डाटा हैक कर उसे लीक कर रहा था.इस काम के लिए इन्हें विदेश से पैसा आ रहा था.पूरी मनी ट्रेल की जांच चल रही है.

टिप्पणियां
VIDEO : दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में हैकर

आरोपियों के पास से बरामद 16 डिवाइस और एक लैपटॉप की फॉरेंसिक जांच की जा रही है.पुलिस के मुताबिक ये जांच की जा रही है कि क्या ये आतंकियों से संपर्क में थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement