NDRF के 76 जवान कोरोना पॉज़िटिव, अम्फान चक्रवात के दौरान बंगाल में तैनात 50 जवान भी शामिल

एनडीआरएफ के महानिदेशक सत्य नारायण प्रधान ने एनडीटीवी को बताया, "राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के सभी कर्मचारियों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिख (Asymptomatic) हैं. सभी की निगरानी में रखा गया है."

NDRF के 76 जवान कोरोना पॉज़िटिव, अम्फान चक्रवात के दौरान बंगाल में तैनात 50 जवान भी शामिल

अम्फान के दौरान बंगाल में राहत कार्य में जुटे एनडीआरएफ जवान भी संक्रमित (फाइल फोटो)

खास बातें

  • एनडीआरएफ के 76 जवान कोरोना पॉज़िटिव पाए गए
  • 50 जवान अम्फान चक्रवात के दौरान पश्चिम बंगाल में तैनात थे
  • सभी को निगरानी में रखा गया है : एनडीआरएफ डीजी
नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमण के मामले तेजी से फैल रहे हैं. आपदा से मोर्चा संभालने वाला राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) भी इसकी चपेट में आ गया है. एनडीआरएफ के 76 जवान कोरोना पॉज़िटिव पाए गए हैं. इसमें से 50 जवान अम्फान चक्रवात के दौरान पश्चिम बंगाल में तैनात थे. एनडीआरएफ के अनुसार, जिन 26 और जवानों के कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आए हैं, वे दिल्ली में तैनात थे, जिनमें से कुछ मुख्यालय से जुड़े हैं. शेष 50 जवान कटक में संक्रमित पाए गए थे. वे पश्चिम बंगाल में अम्फान के दौरान अपना काम करके वापस आए थे. 

एनडीआरएफ के महानिदेशक सत्य नारायण प्रधान ने एनडीटीवी को बताया, "राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के सभी कर्मचारियों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे (Asymptomatic) हैं. सभी को निगरानी में रखा गया है." उनके मुताबिक, ओडिशा सरकार ने 190 जवानों का परीक्षण किया था, जिसमें से 50 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. ये 190 जवान अम्फान प्रभावित पश्चिम बंगाल से ओडिशा लौटे थे. तब इनका टेस्ट किया गया. 

एनडीआरएफ के महानिदेशक ने आगे कहा, "संक्रमित पाए गए जवानों का उपचार चल रहा है और वह ठीक हैं." एनडीआरएफ के मुताबिक, एक कर्मचारी को कटक में अश्विनी कोविड-19 अस्पताल में भर्ती किया गया है जबकि कुछ अन्य को भुवनेश्वर के केआईआईएमस अस्पताल में भर्ती किया गया है. 


राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ने साइक्लोन के दौरान और उसके बाद राहत और बचाव कार्य के लिए 19 टीमों को तैनात किया था. हर टीम में करीब 45 लोग थे. एक अधिकारी ने बताया, "एनडीआरएफ कई राज्यों में अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के टेस्ट कर रहा है लेकिन कुछ राज्य टेस्ट के लिए पैसा वसूल रह हैं. कुछ राज्य कोई चार्ज नहीं ले रहे हैं जबकि अन्य राज्यों में हमें भुगतान करना पड़ रहा है क्योंकि वे निजी टेस्ट करवा रहे हैं."

वीडियो: चक्रवात अम्फान के कारण 16 लाख से ज्यादा पेड़ गिर गए : ममता बनर्जी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com