COVID-19 संकट: योग दिवस के कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने पर संदेह

"यह अभी तय नहीं हुआ है, कि क्या प्रधानमंत्री एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. इससे पहले यह फैसला लिया गया था कि वह लेह जाएंगे".

COVID-19 संकट:  योग दिवस के कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने पर संदेह

इस साल डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा योग दिवस

नई दिल्ली:

आयुष मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 21 जून को लेह में एक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उनकी यात्रा को लेकर संशय है. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा था कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मुख्य कार्यक्रम का आयोजन स्थल लेह है और प्रधानमंत्री मोदी इसमें शामिल होंगे. हालांक यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री किसी योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे, आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि कोई सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा. अधिकारी ने कहा, ‘‘यह अभी तय नहीं हुआ है, कि क्या प्रधानमंत्री एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. इससे पहले यह फैसला लिया गया था कि वह लेह जायेंगे, लेकिन अब कोविड-19 संकट के कारण, अभी यह तय नहीं हुआ है कि वह लेह जाएंगे या नहीं.''

उन्होंने कहा कि मुख्य कार्यक्रम एक बड़ा आयोजन होगा, लेकिन यह डिजिटल होगा। उन्होंने कहा कि इसके तौर-तरीकों पर अभी भी काम किया जा रहा है. सरकार ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इस साल का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल मीडिया मंच पर मनाया जायेगा और जनसमूह की मौजूदगी वाला कोई कार्यक्रम नहीं होगा. 
इस साल के योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग' है. लोग 21 जून को सोशल मीडिया के माध्यम से सुबह सात बजे से योग दिवस में शामिल हो सकेंगे. 

इस साल के योग दिवस का थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग' है। लोग 21 जून को सोशल मीडिया के माध्यम से सुबह सात बजे से योग दिवस में शामिल हो सकेंगे. अधिकारियों ने बताया कि विदेशों में भारतीय दूतावास और उच्चायोग भी डिजिटल मीडिया और योग का सहयोग करने वाली संस्थाओं के माध्यम से लोगों तक पहुंच रहे हैं. आयुष मंत्रालय ने पहले लेह में योग दिवस पर बड़े कार्यक्रम की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह कार्यक्रम उसे रद्द करना पड़ा. 

प्रधानमंत्री की ओर से 31 मई को शुरू की गई ‘मेरा जीवन, मेरा योग' वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता के अलावा आयुष मंत्रालय और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) ने लोगों को योग के बारे में अवगत कराने और योग दिवस में संक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअल समिट में ऑस्ट्रेलिया के PM से की बात