कोरोना के मामले बढ़ने के बीच दिल्ली का एक और अस्पताल करेगा COVID-19 मरीज़ों का इलाज, जानें कितने अस्पताल इस काम में जुटे

दिल्‍ली में कोरोना वायरस के केसों में पिछले दो दिन में अचानक बड़ा उछाल देखने को मिला है. दिल्ली में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना के 1000 से ज्यादा नए मामले सामने आए.

कोरोना के मामले बढ़ने के बीच दिल्ली का एक और अस्पताल करेगा COVID-19 मरीज़ों का इलाज, जानें कितने अस्पताल इस काम में जुटे

दिल्ली सरकार गुरु तेग बहादुर अस्पताल में 500 बेड कोरोना इलाज के लिए तय किये (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली के एक और अस्पताल में कोरोना मरीजों के बेड निर्धारित
  • दिल्ली सरकार के 5 अस्पताल कोरोना मरीजों के इलाज में लगे
  • देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले
नई दिल्ली:

देश के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच, दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन में गुरु तेग बहादुर अस्पताल में 500 बेड कोरोना इलाज के लिए तय किये. इसके साथ ही अब दिल्ली सरकार के कुल 5 अस्पताल कोरोना इलाज में लग गए हैं. कुल मिलाकर अब दिल्ली सरकारी अस्पताल में बेड की संख्या 4729 हो जाएगी. इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने दो अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित किया था.

दिल्ली सरकार के कोरोना अस्पताल 
1. लोकनायक अस्पताल- 2,000 बेड 
2. राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल- 500 बेड 
3. गुरु तेग बहादुर अस्पताल- 500 बेड 
4. दीप चंद बंधु अस्पताल- 200 बेड 
5. सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल- 200 बेड 

इसके अलावा दिल्ली में केंद्र सरकार के 4 अस्पताल कोरोना इलाज कर रहे हैं- 
1. एम्स दिल्ली और झज्जर 
2. सफदरजंग अस्पताल 
3. राम मनोहर लोहिया अस्पताल 
4. लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल 

बड़े प्राइवेट कोरोना अस्पताल- 
1. मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल 
2. इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल 
3. सर गंगा राम कोलमेट हॉस्पिटल 
4. सर गंगा राम सिटी हॉस्पिटल 
5. महा दुर्गा चैरिटेबल ट्रस्ट 
6. बत्रा हॉस्पिटल 
7. फॉर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग 
8. वेंकटेश्वर हॉस्पिटल 
9. बी एल कपूर हॉस्पिटल

कोरोनावायरस का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह तक देश में 1,73,763 मरीज सामने आए हैं, जबकि 4,971 लोगों की मौत हो गई है. 24 घंटे में सबसे ज्यादा नए केस और सबसे ज्यादा हुई मौतें हुई हैं. 24 घंटे में COVID-19 के 7964 नए मामले सामने आए हैं जबकि 265 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, 82370 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में अब तक सबसे ज़्यादा 11,264 मरीज़ रिकवर हुए हैं. रिकवरी रेट की बात करें तो वह बढ़कर 47.40 प्रतिशत हो गई है. 

दिल्‍ली में कोरोना वायरस के केसों में पिछले दो दिन में अचानक बड़ा उछाल देखने को मिला है. दिल्ली में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना के 1000 से ज्यादा नए मामले सामने आए. पिछले चौबीस घंटों में 1106 नए मामले सामने आए हैं और देश की राजधानी में कोरोना संक्रमण के केसों की संख्‍या 17 हजार के पार (17,386) पहुंच गई है. 

वीडियो: दिल्ली के पांच होटलों को पांच प्राइवेट अस्पतालों के साथ अटैच किया गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com