कोरोना को लेकर PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, ममता बनर्जी ने उठाई फंड और वेंटिलेटर की मांग

COVID-19 Meeting: बनर्जी के हवाले से कहा गया, ‘‘इसके अलावा राज्य को केंद्र सरकार से जीएसटी प्रतिपूर्ति के 4135 करोड़ रुपये और समग्र रूप से 53000 करोड़ रुपये का बकाया अभी प्राप्त होना है.’’

कोरोना को लेकर PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, ममता बनर्जी ने उठाई फंड और वेंटिलेटर की मांग

Meeting with PM Modi: ममता ने कोविड-19 बैठक के दौरान बंगाल के बकाये का मुद्दा उठाया

कोलकाता:

 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने मंगलवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को लेकर आयोजित एक वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान केंद्र से राज्य के वित्तीय बकाये का मुद्दा उठाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि केंद्र इसको लेकर दिशानिर्देश जारी करे कि कौन सा टीका खरीदना है और कोविड-19 महामारी के खिलाफ इस्तेमाल करना है. प्रधानमंत्री मोदी ने यह वीडियो कान्फ्रेंस 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ देश में कोरोना वायरस के चलते उत्पन्न होने वाली स्थिति पर चर्चा करने के लिए बुलाई. इनमें पश्चिम बंगाल भी शामिल था।.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने एफआरबीएम (राजकोषीय दायित्व एवं बजट प्रबंधन) सीमा तीन प्रतिशत से बढ़ाकर पांच प्रतिशत कर दी है लेकिन बढ़ाये गए दो प्रतिशत में से मात्र 0.5 प्रतिशत को बिना शर्त किया गया है. हम केंद्र सरकार से बाकी 1.5 प्रतिशत को भी एक वर्ष के लिए बिना शर्त करने का अनुरोध करते हैं.'' पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा मीडिया को जारी बयान में बनर्जी के हवाले से कहा गया, ‘‘इसके अलावा राज्य को केंद्र सरकार से जीएसटी प्रतिपूर्ति के 4135 करोड़ रुपये और समग्र रूप से 53000 करोड़ रुपये का बकाया अभी प्राप्त होना है.''

उन्होंने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले कोविड-19 टीका या सेरम का मुद्दा भी उठाया और केंद्र सरकार से इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करने का आग्रह किया. 

बयान में उनके हवाले से कहा गया है, ‘‘टीके के संबंध में केंद्र सरकार को अधिकृत करना चाहिए कि कौन सा टीका खरीदना है और इस्तेमाल करना है. उसे इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करना चाहिए.''उन्होंने केंद्र से और ‘हाई फ्लो नेसल कैनुला' और वेंटिलेटर मुहैया कराने का भी आग्रह किया. 

वीडियो: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "सरकारी खर्च में हो कटौती"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)