डॉक्‍टर्स और ICU बेड: केंद्र की मदद से कोरोना के खिलाफ दिल्‍ली की 'जंग' को मिली मजबूती..

डॉक्‍टर्स और ICU बेड: केंद्र की मदद से कोरोना के खिलाफ दिल्‍ली की 'जंग' को मिली मजबूती..

दिल्‍ली में हाल के समय में कोरोना के केसों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • 45 डॉक्‍टर और 160 पैरामेडिकल स्‍टाफ दिल्‍ली पहुंचा
  • बेंगलुरू से 250 वेंटीलेंटर्स को दिल्‍ली भेजा गया है
  • DRDO अस्‍पताल में में 750 अतिरिक्‍त ICU कोविड बेड का इंतजाम
नई दिल्ली:

कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemic) के बढ़ते प्रकोप पर नियंत्रण के लिए दिल्‍ली की 'जंग' को बुधवार को केंद्र सरकार (Centre Government) की मदद से मजबूती मिली. कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए प्रोटोकाल को मजबूत किया गया है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, कम से 45 डॉक्‍टर और 160 पैरामेडिकल स्‍टाफ देश की राजधानी पहुंच गए हैं. शेष 30 डॉक्टरों और 90 पैरामेडिकल के भी इस सप्‍ताह के अंत तक पहुंचने की संभावना है.गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सेंट्रल ऑर्म्‍ड पुलिस फोर्स के डॉक्‍टर और पैरामेडिकल स्‍टाफ अपना काम दिल्‍ली एयरपोर्ट के नजदीक स्थित डीआरडीओ हास्पिटल और छतरपुर की मेगा कोविड फेसिलिटी में शुरू कर देगा.

कोरोना से बचाव में सबके लिए नहीं प्लाज़्मा - जानें, कौन दे सकता है

मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया, 'भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स लिमिटेड ने बेंगलुरू से 250 वेंटीलेंटर्स भेज दिए हैं. इसी तरह करीब 35 BiPAP भी डीआरडीओ के अस्‍पताल के लिए भेजी गई हैं. BiPAP एयर प्रेशर मशीन है जो सांस लेने में मददगार है. इसके साथ ही डीआरडीओ में 750 अतिरिक्‍त ICU कोविड बेड का इंतजाम कर दिया है. कोरोना केसों की बढ़ती संख्‍या के मद्देनजर केंद्र सरकार की योजना दिल्‍ली में मौजूदा ICU बेड्स की संख्‍या दोगुनी करके 6000 तक पहुंचाने की योजना है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ठंड के महीने में दिल्‍ली में कोरोना के केसों की संख्‍या बढ़कर 15 हजार रोजाना  तक पहुंच सकती है. मंगलवार को दिल्‍ली के केसों की संख्‍या बढ़कर 6400 तक पहुंच गई. पिछले 15 दिनों में दिल्‍ली में प्रतिदिन लगभग सात से आठ हजार केस सामने आ रहे हैं.

भारत में COVID-19 के कुल केस 89 लाख पार, पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 38,617 केस

गौरतलब है कि केंद्र सरकार रविवार को वादा किया था कि वह दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमितों के इलाज के लिए 750 इन्टेंसिव केयर यूनिट (ICU) बेड उपलब्ध कराएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के साथ बैठक करने के बाद यह जानकारी दी थी. दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी बढ़ने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को आपात बैठक बुलाई थी जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई संबंधित लोग मौजूद थे. 

दिल्ली में कोविड से हो रही मौतें, बढ़ता पॉजिटिविटी रेट और अस्पतालों में बेडों की कमी बैठक में सबसे बड़े मुद्दे थे. दिल्ली सरकार ने केंद्र को बताया था कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली में ICU बेड की क़िल्लत बढ़ सकती है क्योंकि दिल्ली में हर रोज़ कोविड के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. रविवार को दिल्ली में एक्टिव केसों की संख्या 44000 से अधिक थी. केंद्र ने भरोसा दिलाया था कि 750 बेड DRDO कॉम्प्लेक्स में दिल्ली सरकार को दिए जाएंगे.

दिल्ली में लॉकडाउन का कोई इरादा नहीं: मनीष सिसोदिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com