Covid-19 Pandemic: घरेलू उड़ानें शुरू होने के पहले दिन PPE सूट पहनकर गर्मी से परेशान दिखे क्रू मेंबर

एक क्रू मेंबर  ने कहा, ''पीपीई (Personal Protection Equipment) किट पहनकर काम करना कठिन है. गर्मी का मौसम है और तापमान बहुत अधिक है. यदि कोई इमरजेंसी होती है तो इस किट के साथ काम करना बेहद मुश्किल होगा. हालांकि भोजन और पेय पदार्थ जैसी सेवाएं नहीं हैं, इसने हमाररा काम कुछ आसान किया है.

नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी ने दुनिया को बदलकर रख दिया है. दो माह के लंबे लॉकडाउन के बाद सोमवार से घरेलू उड़ानें फिर शुरू हुइई. हालांकि उड़ानों की बहाली के पहले दिन न केवल एयरपोर्ट बल्कि विमान के अंदर भी बहुत कुछ बदला हुआ नजर आया. NDTV ने एक फ्लाइट में मौजूद रहकर विमान के क्रू मेंबर्स के साथ मॉस्‍क और अन्‍य सुरक्षात्‍मक उपकरणों के साथ उड़ान भरने के उनके अनुभव के बारे में जाना.फ्लाइट कैप्‍टन सरजीत सिंह ने कहा, "प्रक्रियाओं में कोई खास अंतर नहीं है. हम दो माह के बाद उड़ान भर रहे हैं. एयर ट्रैफिक सामान्य से कम है और फ्लाइट्स उड़ानें सुचारू हैं." उनके को-पायलट ने कहा, "हम कॉकपिट के अंदर हैं, इसलिए सुरक्षित महसूस कर रहे हैं." हालांकि केबिन क्रू, नए सुरक्षा उपकरणों मसलन पीपीई किट को एडजस्‍ट करने को लेकर समस्याओं का सामना कर रहा है.

एक क्रू मेंबर  ने कहा, ''पीपीई (Personal Protection Equipment) किट पहनकर काम करना कठिन है. गर्मी का मौसम है और तापमान बहुत अधिक है. यदि कोई इमरजेंसी होती है तो इस किट के साथ काम करना बेहद मुश्किल होगा. हालांकि भोजन और पेय पदार्थ जैसी सेवाएं नहीं हैं, इसने हमाररा काम कुछ आसान किया है. एक अन्य क्रू मेंबर ने कहा, "हमारी यूनिफॉर्म बहुत आरामदायक हुआ करती थी. PPEकिट के साथ, काम करना उतना आसान नहीं है. किट के अंदर गर्मी और नमी होती है, कोई वेंटिलेशन नहीं होता है, इसके कारण काफी पसीना आता है."

एयरपोर्ट के गेट पर भी बदलाव का नजारा देखने को मिला. एक डिसइनफेक्‍टेंट (कीटाणुनाशक) मशीन से गुजरने वाली कन्वेयर बेल्ट पर सामान अंदर ले जाया जा रहा था. यात्री के प्रवेश करते ही सतर्क सुरक्षाकर्मी बड़ी स्‍क्रीन के पीछे से आईडी की मांग करते हैं. विमान के अंदर, एक खास सूट पहले हुए एयर होस्टेस फ्लाइट इंस्‍ट्रक्‍शन दिए जा रहे थे, वहीं एक यात्री भी फुल बॉडी प्रोटेक्‍शन सूट पहने विमान में बैठा नजर आया. इस यात्री ने बताया, "मैं अपने दादा से मिलने गया था और फंस गया था. खुश हूं कि घर जा रहा हूं. हमारी सुरक्षा हमारे अपने हाथों में है." देशभर में कई एयरपोर्ट पर आज से घरेलू उड़ानें फिर से शुरू हुईं. इस दौरान दिल्ली, मुंबई और अन्य शहरों के एयरपोर्ट पर भ्रम और अराजकता जैसी स्थिति नजर आई क्योंकि बड़ी संख्या में फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं और यात्रियों ने शिकायत की कि उन्हें एयरलाइंस से इस बारे में कोई सूचना नहीं मिली.

VIDEO: कोरोना वायरस के चलते ईरान में फंसे 275 भारतीय स्वदेश लौटे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com