'शिकायतों' के बीच रेलवे का दावा, 'सिस्‍टम पर टिकट बुकिंग के लिए 101 ट्रेन उपलब्‍ध, दो लाख 37 हजार से अधिक टिकट बुक हुए'

बुकिंग के दौरान लोगों की ओर से आईआरसीटीसी की साइ‍ट के काफी स्‍लो तथा अन्‍य शिकायतें होने की शिकायत मिली थीं. बुकिंग में आने वाले शिकायतों को लेकर रेलवे ने अपना पक्ष रखते हुए शाम चार बजे कहा है कि सिस्‍टम पर टिकट बुकिंग के लिए 101 ट्रेन उपलब्‍ध हैं. रेलवे ने दावा किया कि अब तक दो लाख 37 हजार 751 टिकट बुक किए जा चुके हैं.

'शिकायतों' के बीच रेलवे का दावा, 'सिस्‍टम पर टिकट बुकिंग के लिए 101 ट्रेन उपलब्‍ध, दो लाख 37 हजार से अधिक टिकट बुक हुए'

नई दिल्ली:

Covid-19 Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी के बीच भारतीय रेलवे ने आगामी एक जून से नॉन एसी यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू करने का फैसला किया है. फिलहाल देश में 31 मई तक लॉकडाउन जारी है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह ऐलान करते हुए बताया था कि रेलवे ने आगामी 1 जून ने श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों के अलावा 200 नॉन एसी ट्रेन चलाने का फैसला किया है जिनके लिए ऑनलाइन बुकिेंग आज से शुरू हो चुकी है हालांकि बुकिंग के दौरान लोगों की ओर से आईआरसीटीसी की साइ‍ट के काफी स्‍लो तथा अन्‍य शिकायतें होने की शिकायत मिली थीं. बुकिंग में आने वाले शिकायतों को लेकर रेलवे ने अपना पक्ष रखते हुए शाम चार बजे कहा है कि सिस्‍टम पर टिकट बुकिंग के लिए 101 ट्रेन उपलब्‍ध हैं. रेलवे ने दावा किया कि अब तक दो लाख 37 हजार 751 टिकट बुक किए जा चुके हैं. 

इससे पहले रेलवे ने कहा था कि 200 नियमित पैसेंजर ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग खोलने में देर के लिए "पूर्व में चक्रवाती स्थिति" और कुछ अन्‍य कारणों कोको जिम्‍मेदार बताया था. 31 मई को कोरोना वायरस लॉकडाउन समाप्त होने के बाद सामान्य यात्री ट्रेनों के लिए बुकिंग IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर आज सुबह 10 बजे खुलने का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, टिकटों की अनुपलब्धता की खबरें सामने आईं. उसके बाद रेलवे की ओर से यह स्‍पष्‍टीकररण सामने आया है.रेलवे ने कहा, ''देरी इसलिए भी हो सकती है क्योंकि एक ही समय में बहुत से लोगों ने लॉगइन किया और स्‍वाभाविक है कि 200 ट्रेनों के रिजर्वेशन सिस्‍टम को एक्टिव होने में कुछ समय लगेगा.'' 

गौरतलब है कि इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग केवल ऑनलाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप के जरिए करवा सकते हैं. साइट या ऐप पर जाकर खुद के लॉगइन के जरिए टिकट बुक करना होगा. इन ट्रेनों के जरिए कोई भी सफर कर सकता है. इन ट्रेनों में उन्हीं नियमों का पालन करना होगा, जो फिलहाल विशेष ट्रेनों के लिए लागू हैं. इसके साथ स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और यात्रियों को सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का अनुपालन करना होगा. समय से पहले स्टेशन पहुंचना होगा और एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होंगे. रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे. हालांकि वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं होगी. इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की बोर्डिंग स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे सिर्फ उन्हीं यात्रियों को यात्रा की इजाजत होगी. ट्रेन के अंदर कंबल उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वह यात्रा के लिए घर से चादर और कंबल लेकर निकलें. इसके साथ-साथ सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. इसके साथ-साथ फेस कवर या फेस मॉस्क भी जरूरी होगा.

VIDEO: हवाई यात्रा के लिए जारी की गई गाइडलाइन, इन बातों का रखें ध्यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com