"दिल्ली में 13% से नीचे पॉजिटिविटी रेट" : कोरोना की डरावनी रफ्तार के बीच बोले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन  

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पॉजिटिविटी रेट अहम है. हफ्ते भर पहले यह 15 फीसदी पंहुच गया था. तब लग रहा था कि पॉजिटिविटी रेट 20 फीसदी तक पंहुच जाएगी. अब संतोष की बात 15 से नीचे पंहुच चुकी है.

दिल्ली में अब भी करीब 8 हज़ार बेड्स उपलब्ध : सत्येंद्र जैन (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों में तेजी देखी गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री
सत्येन्द्र जैन (Satyendra Jain) ने कोरोना की स्थिति पर कहा कि अब संतोष की बात है त्योहार भी हो चुके हैं. कई सारे त्योहार इकट्ठे थे. प्रदूषण पर भी फर्क़ पड़ा है. कम टेस्टिंग के सवाल पर जैन ने कहा कि अगर दिल्ली कम कोरोना टेस्ट कर रहा है तो बाक़ी राज्यों का भी बता दीजिए. प्रति मिलियन 2 लाख 88 हज़ार टेस्ट कर रहे हैं. 29 फीसदी आबादी का टेस्ट कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि यहां पॉजिटिविटी रेट कम होकर 13 प्रतिशत से नीचे आ गया है.

13 फीसद से नीचे पॉजिटिविटी रेट
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पॉजिटिविटी रेट अहम है. हफ्ते भर पहले यह 15 फीसदी पंहुच गया था. तब लग रहा था कि पॉजिटिविटी रेट 20 फीसदी तक पंहुच जाएगी. अब संतोष की बात 15 से नीचे पंहुच चुकी है. अब थर्ड वेव में चल रहे हैं लेकिन उसका पीक जा चुका है. कल भी टेस्ट बढ़ाये गए हैं. 50 हज़ार से ज़्यादा टेस्ट किए गए, उसमें भी पॉजिटिविटी रेट 13 फीसदी से कम है. 

नीति आयोग ने होम आइसोलेशन पर चिंता जताई 
उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन (Home Isolation) की वजह से केस घट रहे हैं. अगर घर में नहीं रखेंगे तो बाहर जाएंगे तो संक्रमण बढ़ेगा. 

दिल्ली में बेडों की स्थिति 
अभी दिल्ली में करीब 16500 कोविड बेड्स हैं. अभी भी करीब 8 हज़ार बेड्स उपलब्ध हैं. निजी अस्पतालों में किल्लत बढ़ गयी है. दो कारण हैं उसके...एक दिल्ली से बाहर के लोग है. दूसरे मिडिल क्लास, अपर मिडिल क्लास हैं, जो निजी अस्पताल में जाना पसंद करते हैं. इसलिए हमने गृह मंत्री से 750 आईसीयू बेड्स बढ़ाने को लेकर कहा था जिसे मान लिया गया है. 

डेथ रेट बढ़ने पर
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में ओवरऑल मृत्यु दर 1.58 फीसदी है, जो राष्ट्रीय औसत 1.48 के करीब है. एक टाइम दिल्ली की डेथ रेट 4-5 प्रतिशत चल रही थी. एक मौत भी दुखद है, लेकिन एक डेढ़ प्रतिशत डेथ रेट है जिसे ज़्यादा नहीं कह सकते. अस्पातलो में 9 हज़ार मरीज़ भर्ती हैं उसकी वजह से ये नेचुरल है. केंद्र सरकार ने जो कोविड केयर अस्पताल बनाया था, उसमें icu बेड्स नहीं थे. उसमें icu बेड्स के लिए स्टाफ बुला रहे हैं. उन्होंने कहा, "मैं आपको कह रहा हूं पॉजिटिविटी रेट कम होगी. ट्रेंड है, पीक खत्म हो चुका है, लेकिन वेव अभी खत्म नहीं हुई है. वेव से धीरे धीरे नीचे जा रहे हैं. 

बाहर के मरीज़ कितने हैं?
उन्होंने कहा कति कुछ लोग ऐसे हैं जो बाहर का एड्रेस लिखवाते हैं कुछ ऐसे होते हैं जो होते बाहर के हैं लेकिन, एड्रेस दिल्ली का लिखवाते हैं. मेरे एक रिश्तेदार हैं बड़ौत में रहते हैं उनका टेस्ट नहीं होता वहां पर. दिल्ली का एड्रेस देकर टेस्ट करवाये. दो लोग उसमें भर्ती हुए वो दिल्ली का एड्रेस देकर भर्ती भी हुए. बाहर से सीरियस मरीज़ आ रहे हैं. लगभग 25 से 30 फीसदी लोग बाहर के हैं.

वीडियो: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "सरकारी खर्च में हो कटौती"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com