Covid-19: टेस्ट और इलाज का खर्च अब सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के दायरे में होगा

कोरोनावायरस के संक्रमण के टेस्ट और इलाज का खर्च अब सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के दायरे में होगा. भारत सरकार ने फैसला किया है

Covid-19: टेस्ट और इलाज का खर्च अब सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के दायरे में होगा

आयुष्मान भारत योजना के तहत टेस्ट और इलाज उपलब्ध करवाने से हमारी क्षमताओं का खासा विस्तार होगा: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस के संक्रमण के टेस्ट और इलाज का खर्च अब सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के दायरे में होगा. भारत सरकार ने फैसला किया है कि अबकोरोनावायरस संक्रमण के खर्च को आयुष्मान भारत योजना के स्वास्थ्य बीमा पैकेज में शामिल कर दिया जायेगा. इस फैसले का फायदा देश के 50 करोड़ नागरिकों को होगा. हालांकि सरकारी अस्पतालों में इसका इलाज फ्री में हो रहा है लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद अब कुछ प्राइवेट अस्पतालों में भी इसका टेस्ट हो सकेगा. आयुष्मान योजनासे जुड़े अस्पताल अपनी खुद की लैब में या फिर अस्पताल से जुड़ी किसी लैब में इसका टेस्ट करवा सकेंगे. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि संकट की इस घड़ी में कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में प्राइवेट सेक्टर के अस्पतालों को संक्रिय रुप से शामिल होना होगा. आयुष्मान भारत योजना के तहत टेस्ट और इलाज उपलब्ध करवाने से हमारी क्षमताओं का खासा विस्तार होगा. उन्होंने कहा कि इस फैसले के बाद गरीबों पर कोरोनावायर के खिलाफ लड़ाई पर खासा प्रभाव पड़ेगा. 


उन्होंने कहा कि प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी उस स्थिति में महत्वपूर्ण होगी जब COVID​​-19 मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो, जिसे देखभाल की जरूरत हो. फिलहाल प्राइवेट सेक्टर के अस्पतालों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया जारी है जिन्हें COVID-19 केवल अस्पतालों में परिवर्तित किया जा सकता है. बता दें कि भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) से अब तक 68 लोगों की जानें जा चुकी हैं और संक्रमितों की संख्या 2900 के पार पहुंच गई है. देशभर में अभी तक कुल संक्रमित 2902 हो गए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान 601 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इन्हीं 24 घंटे के भीतर 12 मौतें भी हुईं. इसी खबरों के बीच एक अच्छी खबर यह है कि इसके संक्रमण से कुल 184 लोग ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह आंकड़े जारी किए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या हुई 2902, स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़े