देश में कोरोना से अब तक गई 77 जानें, 24 घंटे में 9 की मौत, 472 नए मामले आए सामने, पढ़ें 10 अहम बातें

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) मामलों की संख्या बढ़कर 3,300 के पार जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को आंकड़े जारी करके बताया कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,374 हो गई है.

देश में कोरोना से अब तक गई 77 जानें, 24 घंटे में 9 की मौत, 472 नए मामले आए सामने, पढ़ें 10 अहम बातें

भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामले (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर 3,300 के पार जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,374 हो गई है जबकि इस वायरस से अब तक 77 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में 9 लोगों की मौत हुई है, वहीं 472 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इसके संक्रमण से कुल 267 लोग ठीक हो चुके हैं. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच निजामुद्दीन मरकज़ में शामिल होने वालों की पहचान के लिए सैकड़ों लोगों की मैपिंग कर रही है. कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. दिल्ली पुलिस के सूत्र ने एनडीटीवी को बताया, "मरकज़ मामले में कोरोना से संक्रमण की बड़ी पैमाने पर मैपिंग चल रही है. मैपिंग का जिम्मा दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के पास है. सैकड़ों लोगों की मैपिंग हो रही है. मैपिंग के जरिये मरकज़ आये लोगों की पहचान की जा रही है. जिनकी मोबाइल लोकेशन कई दिन तक मरकज़ के आसपास आ रही रही है ,ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है."

  2. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में आए कोरोना पॉजिटिव मामलों में करीब एक तिमाही मामले तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं. निजामुद्दीन मरकज़ से जुड़े 1023 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जो कि कुल संक्रमितों की संख्या के 30 प्रतिशत के करीब है.

  3. केंद्र सरकार ने राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए दिशानिर्देश जारी किए. मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशकों को चिट्ठी लिखी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को उन स्वास्थ्य केंद्रों पर ऑक्सीजन सप्लाई को लेकर दिशानिर्देश जारी किया है जहां कोविड-19 के मरीज भर्ती हैं. मंत्रालय ने कहा कि सभी अस्पताल समय पर जरूरत बताएं और भुगतान सुनिश्चित करें जिससे कि ऑक्सीजन आपूर्ति में रुकावट पैदा नहीं हो.

  4. भारतीय वायु सेना के एक सार्जेंट को होम क्वारैन्टाइन किया गया. उसके संपर्क में आये दो और वायुसैनिकों को भी होम क्वारैन्टाइन किया गया. अभी तक जांच में कोरोना के लक्षण नही पाये गए हैं और तीनों स्वस्थ हैं. भारतीय वायु सेना का सार्जेंट निजामुद्दीन एरिया में गया था लेकिन जमात के मरकज गया या नहीं, इसकी जांच चल रही है. वायु सेना के तीनों सैनिक दिल्ली में ही पोस्टेड है. 

  5. कोरोना वायरस महामारी से पैदा हुई स्थिति से निपटने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शनिवार को विस्तृत बातचीत की. दोनों नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया. मोदी ने इस बातचीत के बारे में ट्वीट कर कहा, ‘‘ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर विस्तृत चर्चा हुई.''उन्होंने कहा, ‘‘हमारी चर्चा काफी अच्छी रही और हमने कोविड-19 से निपटने में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने पर सहमति व्यक्त की.''

  6. टाटा ग्रुप फर्म का प्रतिष्ठित होटल ताज कोरोनावायरस महामारी से लड़ने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को मुफ्त में रहने के लिए जगह मुहैया करा रहा है. सिर्फ मुंबई में ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के नोएडा में भी स्वास्थ्यकर्मियों को कंपनी द्वारा यह सुविधा दी जा रही है. बता दें कि मेडिकल कर्मियों को यह कमरे टाटा ग्रुप के 7 होटलों, ताज महल पैलेस, ताज लैंड्स एंड, ताज सैंटाक्रूज, द प्रेसिडेंट, जिंजर एसआईडीसी अंधेरी, जिंजर मडगांव और जिंजर नोएडा में दिए जा रहे हैं.

  7. महाराष्ट्र में कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 635 हो गई है. राज्य में इस वायरस के संक्रमण से अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 52 लोग ठीक होकर अस्पताल से अपने अपने घर जा चुके हैं. शनिवार को कोरोना के 145 पॉजिटिव मामले सामने आए और 6 की मौत हो गई. मरने वालों में 4 मुम्बई के थे जबकि एक मुम्ब्रा का और एक अमरावती का था. 

  8. असम में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण का 26वां मामला सामने आ चुका है. पिछले 24 घंटों में राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी आई है. शुक्रवार को असम में कोरोना वायरस से 16 लोग संक्रमित थे, शनिवार रात तक यह संख्या बढ़कर 26 हो गई. संक्रमितों में एक कारोबारी भी है, जिसने 111 लोगों से मुलाकात की थी. 

  9. कोरोनावायरस के संक्रमण के टेस्ट और इलाज का खर्च अब सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के दायरे में होगा. भारत सरकार ने फैसला किया है कि अब कोरोनावायरस संक्रमण के खर्च को आयुष्मान भारत योजना के स्वास्थ्य बीमा पैकेज में शामिल कर दिया जायेगा. इस फैसले का फायदा देश के 50 करोड़ नागरिकों को होगा. हालांकि सरकारी अस्पतालों में इसका इलाज फ्री में हो रहा है लेकिन सरकार के इस फैसले के बाद अब कुछ प्राइवेट अस्पतालों में भी इसका टेस्ट हो सकेगा. 

  10.  कोरोनावायरस महामारी की वजह से दुनियाभर में होने वाली मौतों का आंकड़ा शनिवार को 60,000 से ज्यादा हो गया. इसमें से करीब तीन चौथाई मौतें केवल यूरोप में हुई हैं. दिसंबर में चीन में सबसे पहले सामने आए इस वायरस ने यूरोप में सबसे ज्यादा जानें ली हैं. अब तक इस वायरस के संक्रमण से दुनियाभर में 60457 लोगों की जान जा चुकी है. अकेले यूरोप में 44,132 लोगों की मौत हो चुकी है. यूरोप इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है.

अन्य खबरें