Coronavirus: लॉकडाउन को नहीं मान रहे थे लोग, पंजाब सरकार ने पूरे राज्य में लगाया कर्फ्यू

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों और इसे रोकने की जद्दोजहद के बीच पंजाब सरकार ने राज्य में कर्फ्यू लगा दिया. इस तरफ से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कर्फ्यू लगाने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है.

Coronavirus: लॉकडाउन को नहीं मान रहे थे लोग, पंजाब सरकार ने पूरे राज्य में लगाया कर्फ्यू

प्रतीकात्मक फोटो.

चंडीगढ़:

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों और इसे रोकने की जद्दोजहद के बीच पंजाब सरकार ने राज्य में कर्फ्यू लगा दिया. इस तरफ से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कर्फ्यू लगाने वाला पंजाब देश का पहला राज्य बन गया है. पंजाब ने इसलिए कर्फ्यू का सहारा लिया, क्योंकि लोग लॉकडाउन प्रतिबंधों का उल्लंघन करते पाए गए थे. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'मुख्य सचिव (पुलिस प्रमुख) के साथ स्थिति की समीक्षा करने के बाद, बिना किसी ढील के साथ पूर्ण कर्फ्यू की घोषणा की गई.'


मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, 'उपायुक्तों को उसी के हिसाब से आदेश जारी करने को कहा गया है. जिस किसी व्यक्ति को ढील देने की जरूरत है, उसे खास अवधि एवं उद्देश्य के लिए ढील दी जाएगी.' मुख्यमंत्री ने बयान में स्पष्ट किया कि यह लगातार 24 घंटे का कर्फ्यू होगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'लोग अब भी बड़ी संख्या में घरों से निकल रहे थे इसलिए कर्फ्यू लगाया गया है. इसका मकसद लोगों को घरों में रखना है.' कर्फ्यू लगने के बाद राज्य में कई स्थानों पर सुबह पुलिस दवा दुकानों समेत विभिन्न तरह के दुकानदारों से दुकानें बंद करने और लोगों से घर चले जाने को कह रही थी.

पंजाब सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की थी. सोमवार सुबह तक राज्य में कोरोना वायरस के 21 मामले सामने आये. प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार अमृतसर, मोगा, लुधियाना समेत कई स्थानों से मिली खबरों के अनुसार लॉकडाउन आर्डर के बावजूद बाजारों में लोगों की भीड़ नजर आयी. इस बीच मुख्यमंत्री ने जरूरतमंदों के लिए भोजन, आश्रय एवं दवाइयों समेत कुछ राहत उपायों की घोषणा की एवं बिजली, पानी एवं सीवर बिलों का भुगतान टाल दिया. उन्होंने ट्वीट किया, 'मैंने जरूरतमंदों के खाने, रहने और दवाओं का इंतजाम करने का निर्देश दिया है और इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री राहत कोष से 20 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं.' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हरियाणा के सात जिलों में लॉकडाउन 
हरियाणा के सात जिलों में सोमवार को लॉकडाउन लागू कर दिया गया. इससे एक ही दिन पहले प्राधिकारियों ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए आपातकालीन कदम के तौर पर इसे लागू करने का फैसला किया था. हरियाणा सरकार ने 31 मार्च तक गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, झज्जर, रोहतक और पंचकूला में लॉकडाउन लागू किए जाने की घोषणा की है. अधिकारियों ने बताया कि इस बंदी से सभी आवश्यक एवं आपात सेवाओं को छूट दी गई है. इस दौरान खाद्य सामग्री, किराना और दवाइयों आदि जैसे आवश्यक सामान की दुकानों को छोड़कर सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, दुकानें, फैक्ट्रियां बंद रहेंगी. अधिकारियों ने बताया कि जलापूर्ति, स्वच्छता, विद्युत, बैंक, एटीएम जैसी सेवाएं चालू रहेंगी.