PM मोदी बोले- कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगी COVID वैक्सीन, कीमत को लेकर कही ये बात

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "विशेषज्ञों को उम्मीद है कि वैक्सीन अगले कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगी. एक बार वैज्ञानिकों ने मंजूरी दे दी, तो भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा."

PM मोदी बोले- कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगी COVID वैक्सीन, कीमत को लेकर कही ये बात

वैक्सीन की कीमत को लेकर राज्य सरकारों से हो रही बातचीत : पीएम मोदी

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के हालात पर चर्चा के लिए शुक्रवार सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) की. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि "अगले कुछ हफ्तों में कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) तैयार हो जाएगी." उन्होंने जोर दिया कि वैज्ञानिकों के हरी झंडी देते ही भारत का टीकाकरण प्रोग्राम (Vaccination Programme) शुरू हो जाएगा. सर्वदलीय बैठक में प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के करीब 12 नेताओं ने शिरकत की. 

प्रधानमंत्री मोदी ने सर्वदलीय बैठक के दौरान कहा, "विशेषज्ञों को उम्मीद है कि वैक्सीन अगले कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगी. एक बार वैज्ञानिकों ने मंजूरी दे दी, तो भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा. हमारे वैज्ञानिक COVID-19 वैक्सीन बनाने के प्रयास में सफल होने के लिए बहुत आश्वस्त हैं. दुनिया सबसे सस्ती और सुरक्षित वैक्सीन पर नजर रखे हुए हैं." 

उन्होंने कहा, "करीब-करीब 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं, जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और जिनकी मैन्यूफैक्चरिंग भारत में ही होनी है. भारत की अपनी 3 अलग-अलग वैक्सीन्स का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है. एक्सपर्ट्स ये मानकर चल रहे हैं कि अब कोरोना की वैक्सीन के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाएगी."

पीएम मोदी ने कहा, "हमारे पास टीकाकरण के लिए दुनिया का बहुत बड़ा और अनुभवी नेटवर्क भी मौजूद है. इसका पूरा लाभ उठाया जाएगा. जो कुछ अतिरिक्त कोल्ड चेन इक्विपमेंट और अन्य लॉजिस्टिक्स की जरूरत पड़ेगी, राज्य सरकारों की मदद से उसका भी आकलन हो रहा है. कोल्ड चेन को और मजबूत करने के लिए भी साथ ही साथ काम चल रहा है. भारत ने एक विशेष सॉफ्टवेयर भी बनाया है को-विन, जिसमें कोरोना वैक्सीन के लाभार्थी, वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक और स्टोरेज से जुड़ी रीयल टाइम इनफॉरमेशन रहेगी." पढिए, पीएम मोदी का पूरा संबोधन.

Newsbeep

उन्होंने आगे कहा, "वैक्सीन की कीमत कितनी होगी, इसे लेकर भी सवाल स्वभाविक है. केंद्र सरकार, इस बारे में राज्य सरकारों के साथ बात कर रही है. वैक्सीन की कीमत को लेकर फैसला, जनस्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा और राज्य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी."

वीडियो: कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी : PM मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com