कोरोना का काउंटडाउन : आज से शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 टीकाकरण अभियान, 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज (शनिवार) वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुबह 10:30 बजे पहले चरण के COVID-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे.

नई दिल्ली: भारत में आज (16 जनवरी, शनिवार) से कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण (Vaccinations) अभियान शुरू होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सुबह 10:30 बजे देश में पहले चरण के COVID-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे. लगभग सभी राज्यों में वैक्सीन पहुंचाई जा चुकी है. DCGI की ओर से आपातकालीन इस्तेमाल के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी दी गई है. पहले फेज़ में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. पूरे देश में एक साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3,006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं.

कोरोना से अंतिम लड़ाई का आगाज, 10 बड़ी बातें

  1. राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी को सबसे पहले टीके की खुराक दी जाएगी जबकि मध्य प्रदेश में एक अस्पताल के सुरक्षा गार्ड और एक सहायक समेत अन्य लोग सबसे पहले टीका लेने वालों में शामिल होंगे.

  2. पीएम मोदी ने बीते दिन कहा कि देश कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ शनिवार को निर्णायक चरण में प्रवेश करेगा. उन्होंने ट्वीट किया, 'कल 16 जनवरी को देश स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी. कल सुबह साढ़े 10 बजे अभियान आरंभ होगा.'

  3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्माण भवन परिसर में बनाए गए विशेष कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चरणबद्ध तरीके से प्राथमिकता समूह के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी.

  4. एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) कर्मियों समेत सरकारी और निजी क्षेत्र में काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को इस चरण में टीके दिए जाएंगे. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 10 प्रतिशत खुराकों को सुरक्षित रखने और एक दिन में एक सत्र में 100 लोगों के टीकाकरण के लिए कहा गया है.

  5. कोविड-19 महामारी, टीकाकरण की शुरुआत और कोविन सॉफ्टवेयर से संबंधित सवालों के जवाब के लिए एक कॉल सेंटर (1075) भी बनाया गया है. सरकार के मुताबिक, सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी.

  6. दूसरे चरण गंभीर रूप से बीमार 50 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा. स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम कर्मियों पर टीकाकरण का खर्च सरकार वहन करेगी. सारे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं.

  7. दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में LNJP अस्पताल में एक डॉक्टर, एक नर्स और एक सफाई कर्मचारी को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी में 81 केंद्रों पर कोविड-19 का टीकाकरण अभियान शुरू होगा.

  8. महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मुंबई में बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स में एक केंद्र से टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने बताया कि मुंबई में 9 केंद्रों पर टीकाकरण होगा. पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने बताया कि टीकाकरण अभियान के पहले दिन शहर में 800 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके की खुराक दी जाएगी.

  9. गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर के सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों समेत कुछ अन्य लोगों को टीके की पहली खुराक दी जाएगी और अभियान के दौरान 16,000 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे. असम में, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमंत विश्व सरमा ने बताया कि 1.9 लाख स्वास्थ्यकर्मियों में से 6,500 को पहले दिन टीका लगाया जाएगा.

  10. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि टीकाकरण अभियान की योजना चरणबद्ध तरीके से बनाई गई है. प्राथमिकता वाले समूहों की पहचान करने और उम्मीदवारों को फोन के माध्यम से सूचित किया गया है. सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में हेल्थकेयर वर्कर्स इस टीके को प्राप्त करेंगे. (इनपुट- भाषा से भी)

VIDEO: Covid-19 Vaccination: टीकाकरण आज से, किसे नहीं लगवाना चाहिए कोरोना का टीका, जान लें जरूरी बातें | एनडीटीवी सेहत वेहत चैनल को लाइक और सबस्‍क्राइब करें.