कोरोना मरीज ने अस्‍पताल की चौथी मंजिल से छलांग लगाकर जान दी..

मरीज़ को कोविड-19 का हल्का संक्रमण था, ऐसे में असामान्य व्यवहार को देखते हुए परिजनों को सुझाव दिया गया कि अस्पताल आकर मरीज को संयत करें अथवा उसे घर पर ही क्‍वारंटाइन कर दवाएं देकर उसका इलाज करें.

कोरोना मरीज ने अस्‍पताल की चौथी मंजिल से छलांग लगाकर जान दी..

मानसिक अस्वस्थता के कारण अस्‍पताल लाए गए मरीज को बाद में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था (प्रतीकात्‍मक फोटो)

वाराणसी:

काशी हिंदू विश्‍वविद्यालय के सर सुंदर लाल अस्‍पताल स्थित स्‍पेशियलिटी ब्‍लॉक के कोविड वार्ड में भर्ती वाराणसी के फूलपूर  निवासी 21 वर्षीय मरीज़ के चौथी मंजिल से कूद कर गिरने से दुखद मृत्यु हो गई. इस मरीज़ को सर्वप्रथम 16 अगस्त को मानसिक अस्वस्थता के कारण आकस्मिक चिकित्सा कक्ष में लाया गया था, जहां संबंधित डॉक्‍टरों द्वारा उसकी जांच कर उसे चिकित्सा हेतु होल्डिंग एरिया में रखा गया था. इलाज के दौरान नियमानुसार मरीज़ का सैंपल 19 अगस्त को कोविड परीक्षण के लिए भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट 22 अगस्त को पॉज़िटिव आई और उसी दिन मरीज़ को कोविड वॉर्ड में शिफ़्ट कर दिया गया.

भर्ती होने पर मरीज़ को साइकोसिस (मानसिक रोग) से ग्रसित पाया गया और उसका संबंधित चिकित्सकों द्वारा इलाज किया जा रहा था. इस बीच मरीज़ का व्यवहार लगातार बहुत असामान्य था, वह बार बार अपना बेड छोड़कर दूसरे मरीज़ों के पास जाता रहा. इसी दौरान 23 अगस्‍त को सुबह मरीज़ ने खिड़की से कूदने का प्रयास किया, उस समय मरीज़ को समझा बुझा कर वापस बेड पर लाया गया, उसे दवा दी गई और उसकी काउंसिलिंग की गई. साथ ही सभी संबंधित विशेषज्ञों द्वारा तत्परता से इलाज किया जाता रहा.

चूंकि मरीज़ को कोविड-19 का हल्का संक्रमण था, ऐसे में असामान्य व्यवहार को देखते हुए परिजनों को सुझाव दिया गया कि अस्पताल आकर मरीज को संयत करें अथवा उसे घर पर ही क्‍वारंटाइन कर दवाएं देकर उसका इलाज करें. मरीज़ के परिवार ने इससे इनकार कर दिया और कहा कि अस्पताल में ही उसका इलाज किया जाए. इस स्थिति में मरीज का इलाज सुचारू रूप से अस्पताल में चलता रहा, 23 अगस्‍त को रात्रि लगभग 11 बजे मरीज ने अस्पताल की खिड़की से छलांग लगा दी. तुरंत उसे ट्रॉमा सेन्टर ले जाया गया, जहां डॉक्‍टरों ने जांचकर बताया कि पहुंचने से पहले ही मरीज़ की मृत्यु हो चुकी थी. 

(आत्‍महत्‍या किसी समस्‍या का समाधान नहीं है. अगर आपको सहारे की जरूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं जिसे मदद की दरकार है तो कृपया अपने नजदीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं.)
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अगर आपको सहायता की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)
हेल्‍पलाइन :
1) वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ : 1860-2662-345 / 1800-2333-330 (24 घंटे उपलब्ध)
2) TISS iCall - 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)