यूएई के शहजादे ने भारत में 4.5 लाख करोड़ रुपये निवेश का वादा किया : पीएम मोदी

यूएई के शहजादे ने भारत में 4.5 लाख करोड़ रुपये निवेश का वादा किया : पीएम मोदी

दुबई:

दुबई के क्रिकेट स्टेडियम में भारी संख्या में मौजूद भारतीयों के सामने घोषणा की कि संयुक्त अरब अमिरात के शहजादे ने भारत में 4.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया है।
   
यूएई के शाह और शहजादे की आवभगत का शुक्रिया अदा करते हुए पीएम मोदी ने कहा, मैं शाह और शहजादे का प्‍यार नहीं भूलूंगा। प्रिंस ने हिंदुस्‍तान में 4.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया है।'

इसके साथ ही उन्होंने सवाल किया, 'अगर आप पर किसी को भरोसा नहीं हो तो कोई क्या आप पर 10 रुपया भी लगाएगा? प्रधानमंत्री ने कहा, 'यह भारत की साख का प्रतीक है। आज बदला हुआ भारत विश्व के सामने अपनी स्वीकृति बनाने चला है।'

संयुक्त अरब अमीरात ने भारत में अपने निवेश को समर्पित आधारभूत संरचना कोष के जरिए बढ़ाकर 75 अरब डॉलर यानी करीब पांच लाख करोड़ रुपये तक करने पर सहमति जताई। वहीं दोनों देश अगले पांच साल में द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाकर लगभग 100 अरब डॉलर करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके साथ ही दोनों देश ऊर्जा क्षेत्र में रणनीतिक साझेदारी के लिए सहमत हुए हैं। इस साझेदारी के तहत यूएई, भारत में पेट्रोलियम क्षेत्र में शामिल होगा और तीसरे देशों में गठजोड़ किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई के शहजादे मोहम्मद बिन जायेद अल नह्यान ने भारत-यूएई संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी में बदलने का निर्णय किया। साथ ही दोनों नेता यूएई में ढांचागत विकास में भारतीय कंपनियों की भागीदारी को सुगम बनाने के लिए भी सहमत हुए।