भूमि विवाद से परेशान CRPF के जवान ने दी 'पान सिंह तोमर' बनने की धमकी

इस वीडियो में वह खुद को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में तैनात CRPF की 74वीं बटालियन का जवान प्रमोद कुमार बता रहा है और अपने चाचा पर 50 वर्ष से खेती कर रहे जमीन को हड़पने का आरोप लगा रहा है.

भूमि विवाद से परेशान CRPF के जवान ने दी 'पान सिंह तोमर' बनने की धमकी

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में CRPF का है जवान
  • वीडियो बनाकर उत्तर प्रदेश में चाचा पर जमीन हड़पने का लगाया आरोप
  • उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के निवासी हैं जवान के परिवार के सदस्य
रायपुर:

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में पदस्थ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान ने वीडियो बनाकर उत्तर प्रदेश में अपने चाचा पर जमीन हड़पने और भाइयों पर हमला करने का आरोप लगाया है. साथ ही उसने न्याय नहीं होने पर 'पान सिंह तोमर' बनने की धमकी दी है. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक सिपाही का वीडियो वायरल हो रहा है. तीन मिनट के इस वीडियो में वह खुद को छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में तैनात CRPF की 74वीं बटालियन का जवान प्रमोद कुमार बता रहा है और अपने चाचा पर 50 वर्ष से खेती कर रहे जमीन को हड़पने का आरोप लगा रहा है. सिपाही का कहना है कि उनके परिवार के सदस्य उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के निवासी हैं. गांव में उनके चाचा भी रहते हैं, जिन्होंने उनकी जमीन पर कब्जा कर लिया है.

सैनिकों को राशन के लिए पैसे देने के लिए CRPF ने सरकार से मांगे 800 करोड़

प्रमोद कुमार ने कहा है कि इस संबंध में उन्होंने अपनी पत्नी को तहसील में शिकायत करने के लिए कहा था. उन्होंने स्वयं जब अपने कमांडेंट को इस घटना की जानकारी दी तब उन्होंने (कमांडेंट ने) हाथरस जिले के पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर को पत्र भी लिखा था, लेकिन तीन माह बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है. सिपाही का कहना है कि कुछ समय पहले उसके चाचा और उसके लोगों ने उनके (सिपाही के) भाइयों और भाभी के साथ मारपीट की है. उनके एक भाई को मृत समझकर छोड़ा गया है और एक भाई के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. प्रमोद कुमार वीडियो में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस मामले की जांच कराने गुहार लगा रहे हैं. वीडियो में प्रमोद कुमार यह भी कह रहे हैं कि वह देश के सिपाही हैं, जब वह अपने देश के लिए जान दे सकते हैं तब अपने भाइयों के लिए पान सिंह तोमर भी बन सकते हैं.

बच्ची से बलात्कार के आरोप में CRPF का सेवानिवृत्त जवान गिरफ्तार

इधर सुकमा जिले के कलेक्टर चंदन कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया में वीडियो के वायरल होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें हाथरस के कलेक्टर से बात करने के लिए कहा है. हाथरस जिले के कलेक्टर ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है. चंदन कुमार ने बताया है कि उनकी इस संबंध में हाथरस जिले के कलेक्टर से बात हुई है तथा उन्होंने इस मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है. हाथरस जिले के कलेक्टर ने कहा है कि वह मामले की जांच करेंगे, जिससे जवान के साथ अन्याय न हो. वहीं छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक ने बताया कि इस संबंध में उनकी CRPF के वरिष्ठ अधिकारियों से बात हुई है. उन्होंने जवान की मदद करने का आश्वासन दिया है. बता दें कि मध्यप्रदेश के मुरैना क्षेत्र का निवासी पान सिंह तोमर सैनिक और एथलीट था. जमीन विवाद के चलते पान सिंह तोमर बाद में डाकू बन गया था और एक कार्रवाई में पुलिस ने उसे मार गिराया था. पान सिंह तोमर के जीवन पर निर्देशक तिग्मांशु धूलिया ने वर्ष 2012 में एक फिल्म बनाई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: पाकिस्तानी BAT टीम की घुसपैठ को सेना ने किया नाकाम, मारे गए 5-7आतंकी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)