यह ख़बर 13 अगस्त, 2013 को प्रकाशित हुई थी

जम्मू के 8 जिलों में कर्फ्यू जारी, 11 गिरफ्तार

खास बातें

  • जम्मू क्षेत्र के आठ जिलों में मंगलवार को भी कर्फ्यू जारी है और यहां तीन दिन से रुकी हुई वार्षिक अमरनाथ यात्रा फिर शुरू हो गई है। इस बीच किश्तवाड़ में हुए सांप्रदायिक संघर्ष के संबंध में 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।
नई दिल्ली:

जम्मू क्षेत्र के आठ जिलों में मंगलवार को भी कर्फ्यू जारी है और यहां तीन दिन से रुकी हुई वार्षिक अमरनाथ यात्रा फिर शुरू हो गई है। इस बीच किश्तवाड़ में हुए सांप्रदायिक संघर्ष के संबंध में 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "अमरनाथ यात्रा मंगलवार सुबह शुरू कर दी गई। तड़के 4.30 बजे 225 तीर्थयात्रियों को यहां से घाटी जाने की इजाजत दी गई।"

उन्होंने कहा, "तीर्थयात्री छह बसों और एक छोटे वाहन से निकले। उनकी सलामती के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।"

जम्मू एवं श्रीनगर राजमार्ग पर यातायात सामान्य नहीं हुआ है। किश्तवाड़ में शुक्रवार को हुई हिंसा के बाद पठानकोट-जम्मू और जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर यातायात ठप्प रहा।

जम्मू इलाके के आठ जिलों-जम्मू, कठुआ, सांबा, रीसी, ऊधमपुर, राजौरी, डोडा और किश्तवाड़ में कर्फ्यू लागू है। सुबह लाउडस्पीकर लगे पुलिस वाहनों से कर्फ्यू के जारी रहने की घोषणा की गई और लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई।

किश्तवाड़ में लगातार पांचवे दिन कर्फ्यू जारी है, जबकि अन्य जिलों में मंगलवार को कर्फ्यू के चार दिन हो गए हैं।

रामबन और पुंछ जिलों में कर्फ्यू नहीं लगाया गया है। डोडा जिले में जिलाधिकारी ने कहा है कि यहां कर्फ्यू नहीं लगाया गया है, लेकिन एहतियातन जिले के गंदोह, थात्री, प्रेम नगर, भदरवाह इलाके में कर्फ्यू घोषित है।

अधिकारियों ने सांबा जिले में सोमवार शाम तीन घंटे के लिए कर्फ्यू में ढिलाई दी थी। कठुआ के मुख्य शहर को छोड़कर शेष जगहों पर सोमवार शाम दो घंटे के लिए ढील दी गई थी।

रीसी जिले में कर्फ्यू में तीन घंटे, ऊधमपुर में सुबह दो और शाम में तीन घंटे के लिए ढिलाई दी गई थी।

एक प्रशासनिक अधिकारी ने कहा, "किश्तवाड़ और जम्मू जिले के रायपुर इलाके में छिट-पुट घटनाओं के अलावा सभी जगह सोमवार को स्थिति शांतिपूर्ण रही।"

पुलिस ने किश्तवाड़ हिंसा के संबंध में 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें अलगाववादी नेता अब्दुल कयूम मट्टू भी शामिल हैं जिन पर लोगों को हिंसा के लिए उकसाने का आरोप है।

इस बीच, मंगलवार को लगातार तीसरे दिन राज्य में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं ठप्प हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारियों का कहना है कि मोबाइल व इंटरनेट सेवाएं अफवाहें फैलने से रोकने के लिए रोक दी गई हैं जबकि पेशेवर लोगों, शिक्षकों, छात्रों और पत्रकारों ने इसकी आलोचना करते हुए कहा है कि यह राज्य को एक और पाषाण युग की तरफ ले जा रहा है।