NDTV Khabar

कश्मीर में चार जिलों में लौटी शांति, कर्फ्यू हटाया गया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कश्मीर में चार जिलों में लौटी शांति, कर्फ्यू हटाया गया

कश्मीर में तैनात सुरक्षाकर्मी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. घाटी के बांदीपुरा, बारामूला, बडगाम और गंदरबल से कर्फ्यू हटाया गया
  2. सरकार ने अशांति के कारण गर्मी की छुट्टी 25 जुलाई तक बढ़ा दी थी
  3. एहतियात के तौर पर घाटी के शेष छह जिलों में प्रतिबंध जारी है
श्रीनगर:

कश्मीर में स्थिति में सुधार के चलते चार जिलों से कर्फ्यू हटा लिया गया है जहां आज स्कूलों को फिर से खुलना था। हालांकि एहतियात के तौर पर घाटी के शेष छह जिलों में लोगों की गतिविधियों पर प्रतिबंध जारी है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि घाटी के बांदीपुरा, बारामूला, बडगाम और गंदरबल जिलों से कर्फ्यू हटा लिया गया है, लेकिन एहतियात के तौर पर इन जिलों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने बताया कि इन इलाकों में स्कूलों के फिर खोलने के बारे में सरकार के निर्णय के बाद कल कर्फ्यू हटाने का आदेश जारी किया गया। सरकार ने अपने पूर्व के आदेश में कल संशोधन किया और इन चार जिलों में स्कूलों को आज से खोलने की घोषणा की।

पूर्व में 18 जुलाई को स्कूल खुलने की तिथि निर्धारित की गई थी, लेकिन सरकार ने अशांति के कारण गर्मी की छुट्टी 25 जुलाई तक बढ़ा दी थी। हालांकि अधिकारियों ने आज स्कूलों के खुलने के बारे में टिप्पणी नहीं की। इन चार जिलों से मिली खबरों में बताया गया है कि शैक्षणिक संस्थान बंद हैं।


बांदीपुरा के सामाजिक कार्यकर्ता नजीर अहमद ने बताया, ‘‘स्कूलों में कुछ कर्मी ड्यूटी पर पहुंचे लेकिन छात्रों के नहीं आने के कारण वे वापस घर लौट गये।’’ अहमद ने बताया कि शिक्षा मंत्री नईम अख्तर के पैतृक गांव गरूरा में भी स्कूल बंद हैं।

टिप्पणियां

उन्होंने कहा, ‘‘कृपया लोगों से अपने बच्चों के जीवन को खतरे में डालने की उम्मीद न करें।’’ बारामूला, बडगाम और गंदरबल से मिली अनाधिकारिक खबरों में भी आज स्कूलों के नहीं खुलने की बात कही गई है। इस बीच, घाटी के छह अन्य जिलों में कर्फ्यू जारी है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... CAA पर फिलहाल रोक से SC का इनकार, केंद्र 4 हफ्ते में देगा जवाब, CJI बोले- एकतरफा रोक नहीं लगा सकते

Advertisement