CWC की मीटिंग में फैसला, सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया

CWC Meeting: सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है. पार्टी की वर्किंग कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है.

CWC की मीटिंग में फैसला, सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  • सोनिया गांधी को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया
  • कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में हुआ फैसला
  • करीब 12 घंटे तक पार्टी की मैराथन मीटिंग चली
नई दिल्ली :

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है. पार्टी की वर्किंग कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. बता दें कि पार्टी की मैराथन मीटिंग करीब 11 घंटे चली. इसके बाद सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया गया. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में अध्यक्ष को लेकर व्यापक चर्चा हुई. सर्वसम्मति से तीन प्रस्ताव पारित किये गए. पहला, कांग्रेस कार्यसमिति ने राहुल गांधी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए उनका धन्यवाद दिया. उन्होंने हर क्षण पार्टी की सेवा की. समाज के हर वर्ग की आवाज बनकर उभरे. राहुल गांधी ने देश में भय और हिंसा के वातावरण के खिलाफ निरंतर आवाज उठाई. पार्टी को नई ऊर्जा और नई दिशा दी. एक निर्णायक लड़ाई लड़ी. कार्यसमिति ने राहुल गांधी के नेतृत्व में विश्वास जताते हुए कहा कि उनका सहयोग पार्टी को मिलता रहेगा.  

CWC की बैठक में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा, राहुल गांधी ने कहा, वहां के हालात बहुत खराब, 10 खास बातें

सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्षों, सचिव, सांसदों और विधायक दल के नेताओं का विचार जाना. विचारों के अनुरूप प्रस्ताव पारित किया कि राहुल गांधी अपने पद पर बने रहें और उनसे इस्तीफा वापस लेने का अनुरोध किया गया. लेकिन राहुल गांधी ने इस अनुरोध को ठुकरा दिया और कहा कि जवाबदेही और जिम्मेदारी की शुरुआत उनसे होनी चाहिए. इसके बाद कार्यसमिति ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया कि सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष का पद संभालें, जब तक रेगुलर चुनाव नहीं हो जाता है. उन्होंने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया. सुरजेवाला ने कहा, कार्यसमिति ने जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भी चिंता जताई और स्थानीय नेताओं की गिरफ्तारी पर भी चिंता जताई और सरकार से मांग की एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल को वहां जाने की इजाजत दे.   

CWC की बैठक के बीच कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने की प्रियंका को पार्टी अध्यक्ष बनाने की मांग की

आपको बता दें कि आज सुबह ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद नए अध्यक्ष को चुनने के लिए कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की महत्वपूर्ण बैठक हुई थी. CWC की बैठक को 5 ग्रुप में बांटकर किया गया. इन समूहों को क्षेत्रवार बांटा गया था. इससे पहले कल सोनिया गांधी के घर पर भी एक बैठक हुई थी, जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के अलावा राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दल के नेता भी मौजूद थे. बैठक में कल ये फ़ैसला लिया गया कि आज की कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं को भी बुलाया जाएगा और उनकी राय ली जाएगी लेकिन अंतिम फ़ैसला कांग्रेस कार्यसमिति ही करेगी. बता दें कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने जिम्मेदारी लेते हुए अपना पद छोड़ दिया था. करीब तीन महीने से कांग्रेस के अध्यक्ष का पद खाली पड़ा हुआ था

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: सिंपल समाचार: क्या अध्यक्ष बदलने से बदल जाएगी कांग्रेस?