200 किमी/घंटा की स्पीड से आ सकता है Cyclone Amphan, समुद्र में लहरे भी उठेंगी आठ मीटर ऊंची

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार दोपहर तक तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बंगाल की खाड़ी पार कर जाएगा. इससे कोलकाता के साथ-साथ बंगाल के कई इलाकों में भारी बाढ़ आने की संभावना है.

200 किमी/घंटा की स्पीड से आ सकता है Cyclone Amphan, समुद्र में लहरे भी उठेंगी आठ मीटर ऊंची

Cyclone Amphan : बंगाल के कई इलाकों में भारी बाढ़ आने की संभावना- प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • Cyclone Amphan से बाढ़ का खतरा
  • 200 किमी/घंटा की स्पीड से आ सकता है Cyclone Amphan
  • समुद्र में लहरे भी उठेंगी आठ मीटर ऊंची
नई दिल्ली:

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार दोपहर तक तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बंगाल की खाड़ी पार कर जाएगा. इससे कोलकाता के साथ-साथ बंगाल के कई इलाकों में भारी बाढ़ आने की संभावना है. मुख्य रूप से इसका असर दीघा और बांग्लादेश के हटिया पर पड़ेगा. यह तूफान सुपर साइक्लोन बन गया है और हवाएं की गति 200 किलोमीटर प्रतिघंटा के आस-पास होगी. नदी और समुद्र में लहरे भी आठ मीटर ऊंची उठेंगी.

कोस्टगार्ड एहतियात के तौर पर लोगों को लगातार अलर्ट कर रहा है. 14 मई से लगातार तीन शीप और दो एयरक्राफ्ट लोगों को सावधान कर रहे है. अब तक 300 फिशिंग बोट को निकाला है. पूर्वी तट पर 20 डिजास्टर रिलीफ टीम को स्टैंड बाई के तौर पर रखा गया है. कोस्टगार्ड के पांच युद्धपोत और हेलीकॉप्टर जैसे ही तूफान चला जायेगा तो तुरंत राहत और बचाव अभियान में निकल जाएंगे.

बाकी के युद्धपोत और हेलीकॉप्टर को तैयार रखा गया है. जरूरत के मुताबिक लाइफ बॉय, लाइफ जैकेट और दूसरे बचाव के साधन तैयार रखे गए है. प्रभावित लोगों की मदद के लिये राहत सामग्री भी तैयार रखी गई है.

ओडिशा से मिली जानकारी के मुताबिक सुबह गोपालपुर में 44 किलोमीटर की रफ्तार से हवायें चल रही थी. अब बारिश नहीं हो रही है, लेकिन पारादीप इलाके में बारिश जारी है. उम्मीद है कि ओडिशा में तूफान का असर बहुत ज़्यादा नहीं होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओडिशा के पारादीप में 102 किलोमीटर प्रति घंटा, चांदबाली में 74 किलोमीटर प्रति घंटा, भुवनेश्वर में 37 किलोमीटर प्रति घंटा, बालासोर में 37 किलोमीटर प्रति घंटा और पुरी में इसकी रफ्तार 41  किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है.